अगर हरियाणा में भाजपा-कांग्रेस को बनानी है सरकार तो पूरी करनी होगी JJP की ये 6 शर्तें, जानिए... | JJP Applied 6 Term and Condition for Make Alliance with BJP and Congress

अगर हरियाणा में भाजपा-कांग्रेस को बनानी है सरकार तो पूरी करनी होगी JJP की ये 6 शर्तें, जानिए…

अगर हरियाणा में भाजपा-कांग्रेस को बनानी है सरकार तो पूरी करनी होगी JJP की ये 6 शर्तें, जानिए...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 24, 2019/11:26 am IST

चंडीगढ़: हरियाण विधानसभा चुनाव की तस्वीर लगभग साफ हो गई है। रूझान के अनुसार विधानसभा चुनाव में जनता ने त्रिशंकु फैसला दिया है। जनता के फैसले के अनुसार हरियाण के सत्ता का मास्टर ‘की’ जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला के हाथों है। हालांकि चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रही, लेकिन सत्ता की मास्टर की जनता ने जेजेपी के ​हाथों सौंप दिया है। अब भाजपा-कांग्रेस दोनों ही दलों ने सीटों की जोड़तोड़ शुरू कर दी है। इसी के चलते भाजपा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा को दिल्ली बुलाया है।

Read More: हाईकोर्ट ने सभी नगर निगम से मांगी स्पीड ब्रेकर्स की जानकारी, शपथ पत्र दाखिल करने निर्देश

इस बीच, जननायक जनता पार्टी ने भी कई विकल्पों पर पार्टी के अंदर विचार करना शुरू कर दिया है। जेजेपी सूत्रों का दावा है कि जेजेपी दोनों विकल्प कांग्रेस और बीजेपी के साथ जाने पर विचार कर रही है। आइए जानते हैं, जेजपी कितने फ़ॉर्मूले पर काम कर रही है।

Read More: इस एक्टर ने चाइल्ड पोर्न से की रामलीला की तुलना, सोशल मीडिया पर लोगों ने निकाली भड़ास

जेजेपी की है ये 6 शर्तें

  • पहला, दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में बीजेपी या कांग्रेस के समर्थन से हरियाणा में सरकार बने।

  • दूसरा, अगर मुख्यमंत्री का पद न मिले तो सरकार में महत्वपूर्ण मंत्री पद (उप मुख्यमंत्री भी शामिल) मिले और सरकार में बड़ी भागीदारी हो।

  • तीसरा, कांग्रेस या बीजेपी में से किसके साथ सरकार बनाई जाए यह जेजेपी की मांगों को कौन पूरा करता है, इस पर निर्भर करेगा।

  • चौथा, बीजेपी और आईएनएलडी की सरकार हरियाणा में पहले बन चुकी है, इसलिए बीजेपी के साथ जाने में जेजेपी को कोई ऐतराज नहीं, लेकिन कांग्रेस की तरफ से अच्छा ऑफर मिलता है तो कांग्रेस के साथ भी जाने की संभावना।

  • पांचवां, जेजेपी अपने बुनियादी जनाधार (खासकर जाट मतदाताओं) की भावनाओं को ध्यान में रखकर फैसला करेगी।

  • छठा, जेजेपी के बीजेपी या कांग्रेस को समर्थन का फैसला दोनों पार्टियों के मुख्यमंत्री के चेहरे पर भी निर्भर करेगा. यानी जेजेपी की सहमति से बाद ही कांग्रेस या बीजेपी सीएम चेहरा घोषित कर सकती है।

Read More: पूजा भट्ट ने इंस्टाग्राम पर लिखा- नशे की लत छोड़ने में लगे 2 साल और 10 महीने, खुश हूं आज

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/CMpWrrExb4o” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers