जोगी ने रमन से मांगा बिजली उत्पादन और खपत का ब्यौरा, सामने आया अजीब सच ! | Jogi demeaned details about power generation and consumption of Chhattisgarh from Raman

जोगी ने रमन से मांगा बिजली उत्पादन और खपत का ब्यौरा, सामने आया अजीब सच !

जोगी ने रमन से मांगा बिजली उत्पादन और खपत का ब्यौरा, सामने आया अजीब सच !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : February 14, 2018/3:48 am IST

रायपुर। पिछले तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ में मांग की तुलना में लगभग 407 करोड़ यूनिट कम बिजली का उत्पादन हुआ है। अर्थात जो छत्तीसगढ़ एक समय पावर सरप्लस राज्य था वह पिछले 14 वर्षों में में पावर डेफिसिट राज्य हो गया है। यह चैंकाने वाला खुलासा विधानसभा में मरवाही विधायक अमित जोगी के प्रश्न पर मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए जवाब से हुआ है।

करोड़ों खर्च फिर भी प्रदेश में 5 लाख से ज्यादा बच्चे कुपोषित, सरकार के रवैये पर भड़के जोगी

अमित जोगी ने मुख्यमंत्री से पिछले तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ में हुए बिजली उत्पादन और बिजली की खपत की जानकारी मांगी। जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2015-2016 से वर्ष 2017-2018 तक 4745.378 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ है वहीं 5152.231 करोड़ यूनिट बिजली की खपत हुई है। अर्थात जितना उत्पादन हुआ उससे लगभग 407 करोड़ यूनिट ज्यादा बिजली खपत हुई। इसका सीधा अर्थ है कि छत्तीसगढ़ पावर डेफिसिट राज्य बन गया है।

रमन ने जोगी, भूपेश और सिंहदेव को टैग कर किया ट्वीट, मिला करारा जवाब !

अमित ने कहा कि इन 14 वर्षों में ऊर्जा विभाग के प्रभारी मंत्री स्वयं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह रहे हैं। दूसरी चैकाने वाली बात यह है कि एक तरफ छत्तीसगढ़ खुद की बिजली खपत की मात्रा की पूर्ति नहीं कर पा रहा है लेकिन दूसरे राज्यों को बिजली बेच रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार पिछले तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ ने केरल, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना को 620.88 करोड़ यूनिट बिजली बेची है।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers