कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण में भी प्रभावी है ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की वैक्सीन ! कंपनी का दावा : बस लेनी होगी एक खुराक | 'Johnson & Johnson' vaccine is also effective in severe infection of corona virus Just have to take a dose

कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण में भी प्रभावी है ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की वैक्सीन ! कंपनी का दावा : बस लेनी होगी एक खुराक

कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण में भी प्रभावी है ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की वैक्सीन ! कंपनी का दावा : बस लेनी होगी एक खुराक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : February 25, 2021/5:43 am IST

वाशिंगटन।अमेरिकी नियामकों द्वारा जारी एक विश्लेषण के अनुसार, ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ का एक खुराक वाला टीका कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण से सुरक्षाा प्रदान करती है।

यह विश्लेषण ऐसे समय में आया है, जब ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ के टीके के उपयोग को अनुमति प्रदान करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसको अनुमति मिल जाती है तो ‘फाइज़र’ और ‘मॉर्डना’ के बाद देश के पास कोविड-19 के टीके का एक तीसरा विकल्प भी मौजूद होगा।

ये भी पढ़ें- तेंदुए का क्रूरता से शिकार, दोनों पंजे काटे, दांत और मूंछ के बाल भी उखाड़े, शव देख ग्रामीणों के

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के वैज्ञानिकों ने बुधवार को कहा था यह टीका कोविड-19 के मध्यम से गंभीर स्तर के संक्रमण को रोकने के लिए करीब 66 प्रतिशत प्रभाव क्षमता रखता है। बेहद गंभीर बीमारी में यह 85 फीसदी प्रभावी है।

एजेंसी ने यह भी कहा कि ‘जेएंडजे’ का टीका उपयोग के लिए सुरक्षित है।  एफडीए अमेरिका के लिए तीसरे टीके की अनुमति देने से बस एक कदम दूर है। शुक्रवार को एजेंसी के स्वतंत्र सलाहकार इस बारे में चर्चा करेंगे कि क्या इस टीके की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से ठोस साक्ष्य उपलब्ध हैं। उस सलाह के आधार पर एफडीए द्वारा कुछ दिनों के अंदर एक अंतिम फैसला करने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: CM भूपेश बघेल विधानसभा बजट सत्र में शिरकत करेंग…

अमेरिका में कोविड-19 से मौत के मामले इस सप्ताह पांच लाख के पार चले गए थे। अभी तक देश में करीब 4.45 करोड़ लोगों को ‘फाइज़र’ या ‘मॉर्डना’ के कोविड-19 के टीके की कम से कम पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि करीब दो करोड़ लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

 

 
Flowers