एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को अब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, जानिए कारण | Just Like airport passengers have to reach 20-minute-early at the railway stations-

एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को अब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, जानिए कारण

एयरपोर्ट की तरह यात्रियों को अब 20 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, जानिए कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : January 6, 2019/11:34 am IST

नई दिल्ली। रेलवे अब एयरपोर्ट की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के छूटने के समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद किए जाने की योजना बना रहा है। इसके तहत यात्रियों को सुरक्षा जांच के लिए ट्रेन के समय से 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा।

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के मुताबिक इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही लागू कर दिया गया है। साथ ही, देश के 202 रेलवे स्टेशनों पर लागू करने के लिए प्लान रेडी कर लिया गया है।

दरअसल योजना रेलवे स्टेशनों को सील करने की है। यह मुख्यत स्टेशन के प्रवेश बिंदुओं की पहचान करने और फिर उनमें से कितनों को बंद रखा जा सकता है, यह तय करने के बारे में है। कुछ इलाके को स्थाई सीमा दीवारें बनाकर बंद कर दिया जाएगा, जबकि अन्य पर आरपीएफ कर्मी तैनात किए जाएंगे और उसके बाद बचे बिंदुओं पर बंद हो सकने वाले गेट होंगे।

यह भी पढ़ें : बस्तर में रूकी हुई सड़कों के निर्माण पूरा करने के निर्देश, जनवरी से मार्च तक 1606 किमी सड़क बनाने का लक्ष्य 

योजना के तहत प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर आकस्मिक सुरक्षा जांच होगी। हालांकि यात्रियों को हवाई्अड्डों की तरह घंटों पहले नहीं आना पड़ेगा, लेकिन ट्रेन के प्रस्थान समय से केवल 15-20 मिनट पहले आना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रक्रिया के चलते देरी न हो।