किसानों को 'न्याय'....भूपेश सरकार ने एक बार फिर 'जो कहा वो किया' | 'Justice' to farmers .... Bhupesh Sarkar once again 'did what he said'

किसानों को ‘न्याय’….भूपेश सरकार ने एक बार फिर ‘जो कहा वो किया’

किसानों को 'न्याय'....भूपेश सरकार ने एक बार फिर 'जो कहा वो किया'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : May 21, 2021/6:21 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार एक बार फिर अपने वादों पर खरी उतरी। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के 22 लाख किसानों को सौगात देते हुए न्याय योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की। खरीफ सीजन 2020-21 के लिए किसानों के खाते में 1500 करोड़ पहुंची। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी सरकार की किसानों की नीति की सराहना करते हुए संदेश भेजा। इस अवसर पर गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के 72 हजार पशुपालकों को 7 करोड़ 17 लाख भी ट्रांसफर किया गया। न्याय योजना की उपयोगिता और इसमें मिली राशि कैसे किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगी। 

Read More: पीएम मोदी की VC में शामिल हुए सीएम बघेल, कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन पर हो रही चर्चा

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने वादे के मुताबिक खरीफ सीजन 2020-21 के लिए पहली किस्त का भुगतान किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम हाउस में आयोजित समारोह में बटन दबाकर 1500 करोड़ की राशि करीब 22 लाख किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की। किसानों को ये राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी गई। न्याय योजना के तहत कुल 5 हजार 597 करोड़ की राशि किसानों को चार किस्तो में दिए जाएंगे। इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल सहित मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी, फिर मुख्यमंत्री ने सोनिया गांधी की ओर से आया लिखित संदेश पढ़ा। जिसमें सोनिया गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने राज्य सरकार के फैसलों और उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

Read More: इस पेड़ पर फलते हैं ‘गुलाब जामुन’, शुगर कंट्रोल करने के लिए माना जाता है उपयोगी, जानिए पूरी डिटेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राज्य के किसानों को दी जा रही इनपुट सब्सिडी की वजह से राज्य में खेती-किसानी बेहतर हुई है। सरकार ने इस योजना का दायरा भी खरीफ सीजन 2021 से बढ़ाया है। धान के साथ सरकार अब मक्का, सोयाबीन, कोदो, कुटकी और अरहर पर इनपुट सब्सिडी देगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने कोदो कुटकी का समर्थन मूल्य 3 हजार प्रति क्विंटल निर्धारित किया है।

Read More: पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ट्वीट कर ट्रोल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस ने पूछा- क्या बीजेपी में सच लिखने में भी डर?

इस अवसर पर राज्य सरकार ने  गोधन न्याय योजना के तहत राज्य के 72 हजार ग्रामीणों, पशुपालकों को 15 मार्च से 15 मई के बीच बेचे गए गोबर के लिए 7 करोड़ 17 लाख रुपए का भी ट्रांसफर किए। सीएम ने इस मौके पर रायपुर के राजीव गांधी चौक स्थित प्रतिमा स्थल के सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण भी किया। कुल मिलाकर न्याय योजना के तहत मिली राशि कोरोना काल में किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगी।

Read More: बेटी से मिलने बुजुर्ग ने पैदल ही तय कर दी 90 किलोमीटर की दूरी, हालत देख पसीजा सैनिक का दिल, की मदद

 
Flowers