जस्टिस यूडी साल्वी ने संभाली एनजीटी की कमान ,गौरक्षा होगा टारगेट में | Justice UD Salvi takes charge of the NGT Cow will be protected in the main target

जस्टिस यूडी साल्वी ने संभाली एनजीटी की कमान ,गौरक्षा होगा टारगेट में

जस्टिस यूडी साल्वी ने संभाली एनजीटी की कमान ,गौरक्षा होगा टारगेट में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 21, 2017/9:44 am IST

नई दिल्ली –आज सुबह एनजीटी में  जस्टिस यूडी साल्वी ने कार्यकारी अध्यक्ष की कमान संभाल ली उन्हें स्वतंत्र कुमार की जगह नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि एनजीटी यानि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के अध्यक्ष नियुक्त होते ही उन्होंने सबसे पहले गौ रक्षा पर बात की इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रहे जस्टिस स्वतंत्र कुमार ने जितनी सुर्खियां एनजीटी अध्यक्ष रहते बटोरी उतनी चर्चा उन्हें सुप्रीम कोर्ट के कार्यकाल के दौरान भी नहीं मिली।

पर्यावरण संरक्षण के लिए ‌जस्टिस स्वतंत्र कुमार ने कई ऐसे कड़े फैसले लिए जिससे वह पर्यावरण प्रेमियों के चहेते बन गए।अपने कार्यकाल के दौरान स्‍वतंत्र कुमार ने बिना किसी भेदभाव के तमाम ऐसे कड़े फैसले लिए जिसका असर भी व्यापक हुआ और चर्चा भी। उन्होंने न सरकार को बख्‍शा न औद्योगिक घरानों को, न धर्मगुरुओं को न धार्मिक संस्‍थाओं को।इधर अपने कार्यभार लेते ही  जस्टिस साल्वी ने देशी गायों के संरक्षण का मुद्दा उठाया है. उन्होंने केंद्र सरकार को हलफनामा दायर कर इस पर अपना रुख साफ करने के लिए कहा है. देश में देशी गायों की लुप्त होती नस्ल के बारे में अश्विनी कुमार की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस यूडी साल्वी की अध्यक्षता वाली पीठ ने ये निर्देश दिया.