धान खरीदी में इस्तेमाल होगा खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट बारदानें, सरकार का बड़ा फैसला | Jute bags used in packaging of food items to be used in paddy purchase

धान खरीदी में इस्तेमाल होगा खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट बारदानें, सरकार का बड़ा फैसला

धान खरीदी में इस्तेमाल होगा खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट बारदानें, सरकार का बड़ा फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 15, 2021/2:13 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर किसानों के हित में एक और निर्णय लेते हुए राज्य शासन द्वारा प्रदेश में धान खरीदी के लिए खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट बारदानों का उपयोग करने की अनुमति दी गई है।

पढ़ें- मैत्री बाग में बाघिन वसुंधरा की उपचार के दौरान मौत,…

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग संरक्षण विभाग द्वारा मंत्रालय महानदी भवन से इस संबंध में आज आदेश जारी किया गया है, जिसमें राज्य के सभी कलेक्टरों को स्थानीय स्तर पर बारदाना प्रदायकर्ताओं से समितियों, किसानों को उपयुक्त दरों पर बारदाना आपूर्ति कराने को कहा गया है।

पढ़ें- बंद पड़ी खदानें जल संरक्षण स्रोतों के रूप में होंगी…

गौरतलब है कि इसके पूर्व धान खरीदी के लिए नया जूट बारदाना, एचडीपीई, पीपी बारदाना, पीडीएस बारदाना, मिलरों, किसानों से प्राप्त बारदानों और समिति द्वारा उपलब्ध कराए गए पुराने जूट बारदानों की उपयोग के निर्देश दिए गए हैं। राज्य शासन द्वारा बारदानों की संभावित कमी को ध्यान में रखते हुए खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट के बारदानों का भी उपयोग धान खरीदी के लिए करने की अनुमति दी गई है।

पढ़ें- गडकरी ने दी कर्नाटक को सौगात, 323 करोड़ की परियोजना…

आदेश के अनुसार खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग में उपयोग किए गए जूट के पुराने बारदाने एक बार उपयोग किया गया होना चाहिए। बारदाने 50 किलो भर्ती के होने चाहिए और कटे-फटे नहीं होने चाहिए।

पढ़ें- ’आंगा देव’ बस्तर के आदिवासियों के माने जाते हैं आरा…

खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग उपयोग किए जूट बारदानों की गुणवत्ता एवं अन्य प्रक्रिया किसान बारदाने एवं समितियों द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले पुराने जूट बारदानों के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही होंगे। इस बारदाने की दर पूर्व में निर्धारित पुराने बारदाने के अनुसार ही होगी।