कमलनाथ कैबिनेट का फैसला, राज्य के 55 लाख किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज होंगे माफ | Kamal Nath cabinet decides Loans up to Rs 2 lakh of farmers will be waived

कमलनाथ कैबिनेट का फैसला, राज्य के 55 लाख किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज होंगे माफ

कमलनाथ कैबिनेट का फैसला, राज्य के 55 लाख किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज होंगे माफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 5, 2019/8:47 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ऐसे किसानों का 12 दिसंबर तक का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया गया है। शनिवार को हुई कैबिनेट के इस फैसले से राज्य के 55 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

कैबिनेट में यह भी तय किया गया कि 27 जनवरी को होने वाली ग्राम सभा की बैठक में किसानों से कर्ज माफी के आवेदन लिए जाएंगे। 22 फरवरी से किसानों के खाते में पैसा जाना शुरु हो जाएगा। इसी तरह कैबिनेट ने ग्वालियर मेले के दौरान वाहनों पर रोड टैक्स में 50 फीसदी छूट देने का भी फैसला किया है। साथ ही, सामूहिक विवाह में सहायता राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपए किए जाने को भी मंजूरी दी गई। किसानों की इस कर्ज माफी पर 35 हजार करोड़ से 50 हजार करोड़ तक खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें : सबरीमाला विवाद, सीपीआईएम-बीजेपी नेताओं के घर देसी बम से हमला, हिंसक प्रदर्शन का दौर जारी 

बता दें कि विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था। राज्य में नई सरकार बनने के बाद से ही इस बारे में सवाल उठ रहे थे कि सरकार किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कब करेगी।