कमलनाथ ने कहा- मप्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और समग्र कल्याण के लिए बनेगी नई कृषि नीति | Kamal Nath said New agricultural policy will be set up for making farmers self-reliant and overall welfare in MP

कमलनाथ ने कहा- मप्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और समग्र कल्याण के लिए बनेगी नई कृषि नीति

कमलनाथ ने कहा- मप्र में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और समग्र कल्याण के लिए बनेगी नई कृषि नीति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : March 3, 2019/2:44 pm IST

खंडवा। जिले के मूंदी क्षेत्र में स्थित संत सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट के समीप आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने तथा उनके समग्र कल्याण के लिए नई कृषि नीति बनाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि निमाड़ क्षेत्र के प्रमुख संत श्रीसिंगाजी की तपोस्थली को प्रमुख धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। किसानों के हित में क्रांतिकारी निर्णय लेकर उनका बेहतर अमल किया जा रहा है। समारोह में उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना में किसानों को सम्मान पत्र वितरित किए। वहीं कृषि मंत्री सचिन यादव ने कहा कि किसानों के जीवन स्तर को उठाने आर्थिक रूप से मजबूत बनाने तथा उनके समग्र कल्याण के लिए लगातार कार्य किए जा रहे है। किसानों को कर्ज से मुक्त करने के प्रयास हो रहे है। पूरे प्रदेश में किसानों को 2 लाख रूपए तक का कर्जा माफ किया गया है।

यह भी पढ़ें : विंग कमांडर अभिनंदन को आई है रीढ़ की हड्डी में चोट, एमआरआई स्कैन से सामने आई बात 

उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादकता एवं कृषि उत्पादन बढ़ाना तथा किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए भी कार्य किए जा रहे है। प्रदेश में हम किसानों के चेहरे पर खुशी देखना चाहते है। कृषि क्षेत्र में नई क्रांति लाई जाएगी, इसके लिए नई कृषि नीति बनाई जाएगी। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि किसानों को तो थर्मल से लाभ होगा ही, साथ ही आम लोगों का आधा बिल माफ किया जा रहा है।