प्री वेडिंग के दौरान 'टॉयलेट' के साथ भेजें दुल्हे की सेल्फी, सरकार देगी 51 हजार रूपए, जानिए पूरी बात | mukhyamantri kanyadan yojna mp online registration, Kamalnath Government will pay 51 thousand a bride who sent selfie with toilet

प्री वेडिंग के दौरान ‘टॉयलेट’ के साथ भेजें दुल्हे की सेल्फी, सरकार देगी 51 हजार रूपए, जानिए पूरी बात

प्री वेडिंग के दौरान 'टॉयलेट' के साथ भेजें दुल्हे की सेल्फी, सरकार देगी 51 हजार रूपए, जानिए पूरी बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : October 10, 2019/11:02 am IST

भोपाल: इन दिनों शादी से पहले फोटो शूट यानी प्री वेडिंग शूट का चलन जोरों पर है। इस चलने को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने प्री वेडिंग शूट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दरअसल मध्यप्रदेश सरकार ने प्री वेडिंग के तहत टॉयलेट के साथ सेल्फी भेजने वाले दुल्हे को 51 हजार देने का फैसला लिया है। इसके लिए दुल्हे को प्री-वेडिंग शूट के दौरान टॉयलेट के साथ अपनी तस्वीर भेजनी होगी। ऐसा करने पर सरकार दुल्हन को 51 हजार रूपए देगी।

Read More: सरकार को आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका ! अनुमानित GDP में हो सकती है भारी गिरावट

दरअसल मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार ने टॉयलेट के साथ सेल्फी भेजने वालों को 51 हजार देने का फैसला लिया है। सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य इस बात को सुनिश्चित करना है कि स्वच्छ भारत योजना के तहत बनाया गया शौचालय हर घर है या नहीं। इस योजना के तहत होने वाले दूल्हे की अब ‘टॉयलेट’ वाली सेल्फी एक सबूत की तरह होगी। इसके बाद दुल्हन को एक आवेदन भरना होगा, जिसके बाद सरकार उसे 51 हजार रूपए भुगतान करेगी।

Read More: हॉस्पिटल स्टाफ ने मरीज के परिजनों से की मारपीट, 5 माह के बच्चे का इलाज करने आए थे अस्पताल

सामाजिक न्याय और विकलांग कल्याणविभाग के प्रमुख सचिव जेएन कंसोटिया ने कहा, शादी करने से पहले दूल्हे को यह साबित करने की आवश्यकता है कि शादी करने से पहले उसके पास शौचालय होना गलत बात नहीं है। सामाजिक न्याय विभाग ने ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया है। नीति का क्रियान्वयन बेहतर हो सकता है।

Read More: जन्मदिन विशेष: अभिनय की दुनिया में अमिट हैं अमित

ऐसे ले सकेंगे योजना का लाभ

  • सरकार ने यह स्कीम गरीबी रेखा से निचे वाले लोगों के लिए शुरू की है।

  • किसी भी परिवार की दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगां यानी अगर किसी की तीन बेटी है तो तीसरी बेटी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  • दुल्हन की उम्र 18 साल होना अनिवार्य है।

  • इनाम की राशि तीन किस्तों में दिया जाएगा, जिसमें 43000 रूपए सीधे दुल्हन के खाते में डाला जाएगा।

  • 5 हजार घर के सामान के लिए और 3 हजार शादी का तोहफा के तौर पर दिया जाएगा।

Read More: रेखा के लिए उम्र बस एक नंबर, 65 की आयु में भी दिखती हैं यंग