कानन पेंडारी में जल्द दिखेगा हिमालयन भालू और जंगली तेंदुआ | Kanan Pendari will soon see Himalayan bears and wild leopards

कानन पेंडारी में जल्द दिखेगा हिमालयन भालू और जंगली तेंदुआ

कानन पेंडारी में जल्द दिखेगा हिमालयन भालू और जंगली तेंदुआ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : January 13, 2019/8:10 am IST

बिलासपुर।न्यायधानी बिलासपुर के मिनी ज़ू कानन पेंडारी में बहुत जल्द हिमालयन भालू की आवाज़ और जंगली तेंदुआ की दहाड़ सुनायी देगी। बता दें कि त्रिपुरा से हिमालयन भालू और जंगली बिल्ली तेंदुआ को कानन पेंडारी लाने के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने मंजूरी दे दी है।

बताया जा रहा है कि इन दो जानवरों के बदले में कानन पेंडारी से स्थानीय तेंदुआ और लंगूर को त्रिपुरा चिडियाघर के लिए भेजा जायेगा। जानवरों की यह अदला बदली वन्य प्राणियों की प्रजाति बढ़ाने के लिए हो रही है। वर्तमान में कानन के भीतर 65 प्रजातियों के वन्य प्राणी है। 2019 के अंत तक इसे बढ़ाकर 70 करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें –छत्तीसगढ़ की चाय वाली चाची जो 30 साल से सिर्फ चाय पर जिंदा है

15 जनवरी के बाद कानन प्रबंधन नए मेहमानों को लाने के लिए त्रिपुरा के लिए रवाना होगा।जानवरों की संख्या बढ़ाने के लिए इससे पहले भी केंद्रीय चि़ड़ियाघर प्रबंंधन ने मंजूरी दी थी, लेकिन तय अवधि के भीतर जानवरों की अदला बदली पूरी नहीं हो पायी थी जिसकी वजह से कानन प्रबंधन ने फिर से केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से मंजूरी हासिल की है।

 
Flowers