सावन में नहीं होंगी कांवड़ यात्रा, लेकिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन को मिली अनुमति...जानिए क्या होंगे नियम | Kavad Yatra will not take place in Sawan, but Baba Vishwanath's permission was granted ... Know what will be the rules

सावन में नहीं होंगी कांवड़ यात्रा, लेकिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन को मिली अनुमति…जानिए क्या होंगे नियम

सावन में नहीं होंगी कांवड़ यात्रा, लेकिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन को मिली अनुमति...जानिए क्या होंगे नियम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 28, 2020/8:41 am IST

वाराणसी। सरकार ने इस साल कोरोना से सुरक्षा को ध्यान में रखकर सावन महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद सावन महीने में कांवड़ यात्रा में भले ही भक्त शामिल नही हो सकेंगे, लेकिन बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन की छूट भक्तों को रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: अर्जी लगाते ही पूरी हो जाती है मनोकामना, ‘रामलला’ के इस धाम से खाली हाथ नहीं …

कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण सावन माह में श्रद्धालुओं को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान कई नियमों का पालन करना होगा। मंदिर में प्रवेश के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा। श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश के लिए तीन मार्ग रखा जाएगा। ताकि श्रद्धालुओं को पूजन और जलाभिषेक में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो साथ ही साफ-सफाई आदि व्यवस्था को भी ध्यान में रखते हुए कार्य कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। इन सब के अलावा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के जरिये जागरूकता भरे संदेश से श्रद्धालुओं को जागरूक भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए जारी होंगे टोकन, इस तरह की जा रही त…

कोरोना महामारी के चलते भीड़ भाड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने संक्रमण से बचने के लिए हर 6 घंटे पर मंदिर परिसर व आसपास के सभी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही मंदिर में प्रवेश करने वाले सभी श्रद्धालुओं को हाथ सेनिटाइज करने के बाद ही मन्दिर में प्रवेश मिलेगा। भक्तों के हाथों को सेनिटाइज करने के लिए मन्दिर में ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन लगी है।

ये भी पढ़ें: सेठानी घाट से दिखता है नर्मदा नदी का समुद्र जैसा रुप, भोर होते ही श…

सावन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो और मंदिर के आसपास भीड़ भाड़ न हो, इसके लिए मैदागिन से गोदौलिया के बीच नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है। यातायात विभाग पर इसकी जिम्मेदारी है।