केरल सरकार का दावा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सबरीमाला मंदिर में 51 महिलाओं ने किए दर्शन | Kerala Govt Claims 51 women visit in Sabarimala temple after order of Supreme Court

केरल सरकार का दावा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सबरीमाला मंदिर में 51 महिलाओं ने किए दर्शन

केरल सरकार का दावा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सबरीमाला मंदिर में 51 महिलाओं ने किए दर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 18, 2019/12:01 pm IST

कोच्चि। केरल स्थित सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश संबंधी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद अब तक वहां 51 महिलाएं दर्शन कर चुकी हैं। यह दावा केरल सरकार ने किया है। बता दें कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं (रजस्वला उम्र की) की एंट्री को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया था। इसके तहत हर उम्र वर्ग की महिलाओं को मंदिर में जाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद केरल सरकार ने मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिलाने की कोशिशें की जिसका बहुत विरोध भी हुआ।

केरल सरकार के मुताबिक, 16 नवंबर 2018 के बाद से अब तक सबरीमाला मंदिर में कुल 44 लाख दर्शनार्थियों ने दर्शन किए। राज्य सरकार ने दावा किया है कि इनमें 51 महिलाएं भी शामिल थीं। पिनराई विजयन की सरकार मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के लिए कोशिश करती रही। वहीं तमाम दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा महिलाओं की एंट्री का विरोध भी किया गया।

यह भी पढ़ें : आरीडोंगरी लौह अयस्क प्रोजेक्ट के संचालन का निर्णय, भूपेश ने कहा- विकास के लिए खनिज संसाधनों का हो बेहतर उपयोग 

दक्षिणपंथी संगठनों के इस विरोध प्रदर्शन के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा महिला दीवार भी बनाई गई। केरल के सीएम पिनराई विजयन के मुताबिक, यह महिला दीवार 620 किलोमीटर लंबी थी। इसका आयोजन महिलाओं के हक के लिए किया गया था।

 
Flowers