प्रजा का हाल जानने शहर में निकले राजा महाकाल, अपने राजा की एक झलक पाने उमड़ा जन सैलाब | King Mahakal came out on the streets to know the condition of the people

प्रजा का हाल जानने शहर में निकले राजा महाकाल, अपने राजा की एक झलक पाने उमड़ा जन सैलाब

प्रजा का हाल जानने शहर में निकले राजा महाकाल, अपने राजा की एक झलक पाने उमड़ा जन सैलाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : August 12, 2019/12:47 pm IST

उज्जैन। सावन मास के अंतिम सोमवार पर आज उज्जैन में बाबा महाकाल की भव्य सवारी निकाली गई। भगवान महाकाल राजसी ठाठ बाट के साथ नगर भ्रमण पर निकले। सवारी की शुरुआत में महाकाल को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। बाबा की एक झलक पाने के लिए लोगों का हुजूम सडकों पर देखा गया।

read more:  रक्षाबंधन मनाने वृद्ध आश्रम पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय, दिव्यांग बच्चियों से बंधवाई राखियां

महाकालेश्वर मंदिर से शाम 3:30 बजे बाबा की पालकी का पूजन किया गया उसके बाद बाबा नगर भ्रमण पर निकले। मंदिर से शुरू हुई बाबा की सवारी नगर के प्रमुख मार्गों से होती हुई शिप्रा नदी पहुंची। जहां शिप्रा नदी के रामघाट पर जल अभिषेक के बाद सवारी पुनः महाकाल मंदिर के लिए रवाना होगी।

read more:  महिला तहसीलदार की फेसबुक पोस्ट पर छलका दर्द, कलेक्टर सहित आला अधिकारियों को बताया भ्रष्ट, प्रशासन में मचा हड़कंप

मान्यता है की भगवान महाकाल सवारी के रूप में अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं। वहीँ अपने राजा की एक झलक पाने के लिए प्रजा भी घंटों तक सड़क के किनारे इंतजार करती है। शाम को पूजन के बाद राजा महाकाल को चाँदी की पालकी में बैठाकर मंदिर से बाहर लाया गया। मंदिर से निकलते ही पुलिस बैंड औऱ जवानों के द्वारा सवारी को गार्ड आफ ओनर दिया गया । सवारी के आगे घोड़ा, बेंड, पुलिस टुकड़ी तथा भजन मंडलियाँ चल रही थी। गाजे बाजे के साथ निकल रही सवारी का सफ़र लगभग आठ किलोमीटर का है।

 
Flowers