Kisan Andolan: राहुल गांधी का हमला, 'हर एक किसान अपना अधिकार लेकर रहेगा' | Kisan Andolan Agitator is every farmer-labour satyagrahi who will take his right: Rahul Gandhi

Kisan Andolan: राहुल गांधी का हमला, ‘हर एक किसान अपना अधिकार लेकर रहेगा’

Kisan Andolan: राहुल गांधी का हमला, 'हर एक किसान अपना अधिकार लेकर रहेगा'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 3, 2021/7:38 am IST

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (भाषा) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन की तुलना अंग्रेजों के शासन में हुए चंपारण आंदोलन से की और कहा कि आंदोलन में भाग ले रहा हरेक किसान एवं श्रमिक सत्याग्रही है, जो अपना अधिकार लेकर ही रहेगा।

ये भी पढ़ेंःकांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक शुरू, 4 प्रमुख मुद्दों पर चर्चा जारी

गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘देश एक बार फिर चंपारण जैसी त्रासदी झेलने जा रहा है। तब अंग्रेज ‘कम्पनी बहादुर’ था, अब मोदी-मित्र ‘कम्पनी बहादुर’ हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन आंदोलन में भाग ले रहा हर एक किसान-मजदूर सत्याग्रही है जो अपना अधिकार लेकर ही रहेगा।

महात्मा गांधी ने 1917 में चंपारण सत्याग्रह का नेतृत्व किया था और इसे भारत के स्वतंत्रता संग्राम में ऐतिहासिक आंदोलन माना जाता है।

तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रही कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि इससे खेती और किसानों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

किसानों ने ब्रिटिश शासनकाल में नील की खेती करने संबंधी आदेश और इसके लिए कम भुगतान के विरोध में बिहार के चंपारण में यह आंदोलन किया था।

उल्लेखनीय है कि गत बुधवार को छठे दौर की औपचारिक वार्ता के बाद सरकार और प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के बीच बिजली के दामों में बढ़ोतरी एवं पराली जलाने पर जुर्माने के मुद्दों पर सहमति बनी थी, लेकिन विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर गतिरोध बना हुआ है।

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मिली मंजूरी, DGCI ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में की

हजारों किसान कड़ाके की ठंड के बावजूद एक महीने से अधिक समय से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं।