जानिए क्या होता है लॉक डाउन, इस दौरान क्या करना चाहिए, क्या नहीं... | Know About Lockdown during lockdown what i do

जानिए क्या होता है लॉक डाउन, इस दौरान क्या करना चाहिए, क्या नहीं…

जानिए क्या होता है लॉक डाउन, इस दौरान क्या करना चाहिए, क्या नहीं...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : March 24, 2020/5:03 pm IST

रायपुर: कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में 21 दिनों के कर्फ्यू लगा दिया गया है, प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आज घोषणा कर दी है। पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है। पीएम ने कहा कि यह फैसला देश की जनता के हित में लिया गया है, यह फैसला कठोर है लेकिन देश की जनता की जान की रक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है। लॉक डाउन के दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेगी। आइए जानते हैं कि हमें लॉक डाउन के दौरान क्या करना चाहिए क्या नहीं…

क्या होता है लॉक डाउन
लॉकडाउन एक आपदा व्यवस्था है जो किसी आपदा या एपिडेमिक स्थिति के वक्त सरकारी तौर पर लागू की जाती है । लॉक डाउन में उस क्षेत्र के लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होती है । उन्हे सिर्फ दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों के लिए ही बाहर आने की इजाजत मिलती है । इस दौरान वे बैंक से पैसे निकालने भी जा सकते हैं । सीधे शब्दों में लॉकडाउन’ का अर्थ है तालाबंदी. जिस तरह किसी संस्थान या फैक्ट्री को बंद किया जाता है और वहां तालाबंदी हो जाती है उसी तरह लॉक डाउन का अर्थ है कि आप अनावश्यक कार्य के लिए सड़कों पर ना निकलें। किसी तरह की परेशानी हो तो लोग संबंधित पुलिस थाने,जिला कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक अथवा अन्य उच्च अधिकारी को फोन कर सकते हैं ।

1 क्या क्या बंद रहेगा
इस दौरान स्कूल कॉलेज, दफ्तर, मॉल, दुकानें, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट औऱ होटेल, मेन्यूफेक्चरिंग, ट्रेडिंग,डिस्ट्रिब्यूटिंग कंपनियां, पार्टियां शादियां, धर्मिक स्थल, परिवहन सेवाएं सब कुछ बंद रहेगा। सड़क पर पांच से ज्यादा लोगों को एकत्र नहीं होने दिया जाएगा।

2. इन्हें रहेगी घर से निकलने की अनुमति
इस दौरान आपदा के दौरान काम कर रहे एसेंशियल सर्विस के कर्मचारी घर से बाहर निकल कर काम कर सकते हैं। यानी पुलिस, डॉक्टर,फायर सर्विस, बिजली वाले, पानी वाले, मीडिया वाले, दवा की दुकान वाले। इस दौरान जरूरी सेवाएं जैसे अस्पताल, पुलिस, प्रशासन, पेट्रोल पंप, सीनजी, क्लीनिक, कैमिस्ट, राशन और फल सब्जियों की दुकानें, गैस सिलेंडर की आपूर्ति जारी रहेगी।

3. आम नागरिक को घर से निकलने पर रहेगी पाबंदी
आम नागरिक अपनी जरूरत की चीजों को लेने के लिए घर से बाहर निकल सकता है। हालांकि इस दौरान उसे अपने जरूरी दस्तावेज साथ रखने होंगे ताकि जवाब मांगने पर वो अपनी पहचान बता सके। पूछे जाने पर उसे बताना होगा कि वो दूध लेने, सब्जी लेने या अस्पताल किस वजह से बाहर जा रहा है। अगर उसकी जरूरत सही पाई जाती है तो उसे जाने दिया जाएगा।

4. किन सेवाओं का मिलेगा लाभ
आप घर से बाहर निकलने के अलावा सब कुछ कर सकते हैं। फोन इस्तेमाल कर सकते हैं, नेट इस्तेमाल कर सकते हैं, टीवी देख सकते हैं, घऱवालों के साथ समय बिता सकते हैं। लेकिन घर से बाहर नहीं निकल सकते।

5. इन चीजों से बचें
घर से बिना वजह बाहर नहीं निकलना है। सड़क पर निकलने के बाद यदि पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी आपसे पूछताछ करता है तो शांतिपूर्वक अपने घर से बाहर निकलने की वजह बताइए। बिना विजह घर से बाहर हुड़दंग नहीं करना चाहिए। पैनिक फैलाने वाली बातें नहीं फैलानी चाहिए। स़ड़क पर गुट बनाकर बातचीत नहीं करनी चाहिए।

6. कालाबाजारी पर हो सकती कार्रवाई
लॉकडाउन की संभावना के चलते लोग सामान जरूरत से ज्यादा खरीद लेते हैं और बाजार में कालाबाजारी शुरू हो जाती है। इससे आपदा के समय जरूरी चीजों और सेवाओं की किल्लत हो जाती है। इसलिए धैर्य रखें और जरूरत का ही सामान खरीदें। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी जरूरी चीज या सेवा की किल्लत नहीं रहेगी। इसलिए जमाखोरी न करें और धैर्य बरतें।

 

Image may contain: text

Image may contain: text

Image may contain: text

Image may contain: text

Image may contain: text

Image may contain: text