आकांक्षी जिला योजना में कोंडागांव को प्रथम स्थान, कांग्रेस प्रवक्ता ने मोहन मरकाम को दिया श्रेय | Kondagaon first place in aspiring district planning

आकांक्षी जिला योजना में कोंडागांव को प्रथम स्थान, कांग्रेस प्रवक्ता ने मोहन मरकाम को दिया श्रेय

आकांक्षी जिला योजना में कोंडागांव को प्रथम स्थान, कांग्रेस प्रवक्ता ने मोहन मरकाम को दिया श्रेय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 18, 2019/7:50 am IST

रायपुर। नीति आयोग द्वारा जारी किए गए आकांक्षी जिला कार्यक्रम की साल 2019 की सूची में प्रदेश के कोंडागांव को प्रथम स्थान मिला है। सीएम बघेल ने इस उपलब्धि पर हर्ष जताते हुए बधाई दी है। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने इसकी जानकारी देते हुए इस उपलब्धि का श्रेय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम को दिया है।  

प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि इस उपलब्धि के सूत्रधार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम है, जिनके अथक प्रयास और भागीरथी संकल्प से ही यह संभव हुवा है। लगातार चार बार के विधायक मोहन मरकाम की अपने विधानसभा में जबरदस्त और मजबूत पकड़ है, विपरीत परिस्थितियों के बाद भी उन्होंने अपने जिले को आज देश के पटल में प्रथम स्थान में लाकर अपनी कर्मठता और लगनता का परिचय दिया है।

तिवारी के मुताबिक कांक्षी जिलों को स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास तथा आधारभूत ढांचे के मानदंडों पर पारदर्शिता के आधार पर उनके प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों के जरिए श्रेणीबद्ध किया गया है।

आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरूआत जनवरी 2018 को की थी। इसका उद्देश्य उन जिलों में तेजी से बदलाव लाना है, जिन्होंने प्रमुख सामाजिक क्षेत्रों में तुलनात्मक दृष्टि से कम प्रगति की है और वे अल्पविकास के रूप में उभरे हैं, जिसके कारण वे संतुलित क्षेत्रीय विकास सुनिश्चित करने के लिए चुनौती बने हुए हैं। यह कार्यक्रम अपनी क्षमता का अनुकूलतम उपयोग करने के लिए तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में भाग लेने वाले लोगों की क्षमता में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करता है। स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और बुनियादी ढांचा इस कार्यक्रम के मुख्य केन्द्र है।

पत्थरों से निकलती है वाद्य यंत्रों की ध्वनी.. देखिए

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/b4YCCgXKhBo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers