लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन की कार्रवाई, 48 घंटे के भीतर दो लाख रूपए जुर्माना | Korba District Administration charged fine more than 2 lakh who violate rule of Lockdown

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन की कार्रवाई, 48 घंटे के भीतर दो लाख रूपए जुर्माना

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन की कार्रवाई, 48 घंटे के भीतर दो लाख रूपए जुर्माना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 30, 2020/5:22 pm IST

कोरबा: कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए कलेक्टर किरण कौशल के सख्त निर्देशो के बाद लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण दलो और लॉजिस्टिक टीमों की कार्रवाईयां आज भी पांचोे नगरीय निकाय क्षेत्रो में जारी रही। पिछले दो दिनो में ही ऐसी कार्रवाईयों से स्थानीय प्रशासन ने लगभग दो लाख रूपए जुर्माना वसूल लिया है। आज 361 प्रकरणों मे लगभग 70 हजार रूपए का जुर्माना लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगो पर लगाया गया । आज भी कहीं बिना मास्क के सड़को पर निकलने वाले लोगांे पर जुर्माना लगाया गया तो कहीं सख्त हिदायत और सजा के साथ लोगों को अति जरूरी काम होने पर ही चेहरे पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने की समझाईश दी गई। खरीदी बिक्री के समय कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले लोगो पर भी आज तेजी से कार्रवाई की गई। लॉकडाउन की निर्धारित अवधि मंे तय समय पर दुकाने बंद नही करने या निर्धारित समय के बाद भी दुकानो से सामान बेचने वाले दुकानदारों के विरूद्ध भी आज प्रशासन जुर्माना करने की कार्रवाई की। दो दिन में ही जिले के पांचो नगरीय निकाय क्षेत्रो मंे कोविड प्रोटाकॉल और लॉकडाउन के दिशा निदेशो के उल्लंघन पर 978 प्रकरणों में एक लाख 96 हजार 470 रूपए का जुर्माना वसूला गया। जिले में लॉकडाउन की छूट अवधि में सुबह छह बजे से लेकर दस बजे तक नगर निगम कोरबा, नगर पालिका परिषद कटघोरा एवं दीपका तथा दोनो नगर पंचायतो पाली एवं छुरीकला में कार्यपालिक दण्डाधिकारियो की टीमो की कार्रवाईयां आगे भी जारी रहेंगी।

Read More: ऐसे राशन कार्डधारियों को अगस्त माह से मिलेगा मुफ्त चावल, खाद्य विभाग ने जारी किया आदेश

जिले में दो दिनो में 722 लोगो के विरूद्ध बिना मास्क लगाए घरों से बाहर घूमने पर 71 हजार 320 रूपए का जुर्माना वसूला गया। नगर पालिका परिषद दीपका क्षेत्र में आज 61 लोगो से बिना मास्क के घूमने पर 06 हजार 100 रूपए अर्थदण्ड वसूला गया। अपने चेहरे को बिना ढके घूमने से कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर कोरबा नगर निगम क्षेत्र में आज 117 लोगो से 11 हजार 350 रूपए, कटघोरा नगर पालिका परिषद क्षेत्र में 64 लोगो से 6 हजार 400 रूपए, नगर पंचायत पाली क्षेत्र में 33 लोगो से 3 हजार 950 रूपए और नगर पंचायत छुरीकला में 15 लोगो से एक हजार 050 रूपए वसूले गए। सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर आज जिले में 46 लोगो के विरूद्ध कार्रवाई की गई और उन पर 20 हजार 850 रूपए जुर्माना लगाया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के सर्वाधिक प्रकरण पाली नगर पंचायत में सामने आए। नगर पंचायत पाली में 16 लोगो के विरूद्ध सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के विरूद्ध 3 हजार रूपए का अर्थदण्ड लगाया गया। नगर पालिका कटघोरा में छह लोगो से 9 हजार 500 रूपए, नगर पालिका दीपका में 5 लोगो से एक हजार रूपए, नगर पंचायत छुरीकला में पांच लोगो से पांच हजार 750 रूपए और नगर निगम कोरबा क्षेत्र में 14 लोगो से एक हजार 600 रूपए सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने पर जुर्माने के रूप में वसूले गए। लॉकडाउन का पालन कराने के लिए जिले की पेट्रोलिंग टीमो ने चार प्रकरणों में 3 हजार 500 रूपए और नगरीय निकायों के अमलो ने 21 प्रकरणों मे 16 हजार 450 रूपए जुर्माना वसूला है। लॉकडाउन की शर्तों और प्रतिबंधो का उल्लंघन करने पर नगर निगम कोरबा क्षेत्र में 17 प्रकरणों मे 14 हजार 300 रूपए, कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र में दो प्रकरणों में दो हजार रूपए, नगर पालिका दीपका क्षेत्र में 4 प्रकरणों में तीन हजार 500 रूपए और नगर पंचायत पाली क्षेत्र में दो प्रकरणों में 150 रूपए का जुर्माना वसूला गया है।

Read More: प्रदेश में 834 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, आज 723 हुए स्वस्थ, एक्टिव केस की संख्या हुई 8,454

कलेक्टर कौशल ने समय सीमा की बैठक में किसी भी परिस्थिति में लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को दिए। कलेक्टर कौशल ने बिना मास्क लगाए और बेवजह सड़को पर घुमने वाले लोगो पर सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाने के साथ-साथ गंभीर मामलों में एफआईआर दर्ज कराने को भी कहा था। कलेक्टर ने बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर ग्राहको और दुकानदारों पर भी कार्रवाई के निर्देश अधिकारियो को दिए है। उन्होने सभी नगरीय क्षेत्रो में जोनवार निरीक्षण दल बनाकर छुट वाली निर्धारित समयावधि में दुकानो एवं बाजारो का नियमित निरीक्षण करने को भी कहा है। कलेक्टर के निर्देश पर ऐसी कार्रवाईयां आगे भी जारी रहेंगी।

Read More: कांग्रेस नेत्री ने मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति की तारीफ कर राहुल गांधी से मांगी माफी, कहा- Sorry मैं रोबोट नहीं…

कलेक्टर कौशल ने आज फिर लोगो से अपील की है कि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासो में सहयोग करे। बिना मास्क लगाए या मुंह को अच्छे से ढके बिना घरो से बाहर ना निकले। लॉकडाउन अवधि में जहां तक हो सके अपने घरो में ही रहे। फल-सब्जी, दूध आदि जरूरत की चीजें खरीदने निर्धारित समय सुबह छह से दस बजे तक पर ही घरों से निकले। घरों से निकलने वाले सभी लोग का मुंह मास्क या अन्य किसी कपड़े से अच्छी तरह ढंका हों।

Read More: धारा 60A को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब सोशल मीडिया पोस्ट के आधार पर नहीं होगी लोगों की गिरफ्तारी