कुंभ मेले में सुर्खियां बटोर रहे मचान वाले बाबा, 44 साल से ज़मीन पर नहीं रखे हैं कदम | Kumbh Mela 2019

कुंभ मेले में सुर्खियां बटोर रहे मचान वाले बाबा, 44 साल से ज़मीन पर नहीं रखे हैं कदम

कुंभ मेले में सुर्खियां बटोर रहे मचान वाले बाबा, 44 साल से ज़मीन पर नहीं रखे हैं कदम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 22, 2019/11:25 am IST

प्रयागराज। कुंभ में इस बार अलग -अलग तरह के बाबा सुर्खियां बटोर रहे है। इन्ही में से एक हैं मचान वाले बाबा। जी हां वैसे तो इन बाबा का असली नाम है। महंत राम कृष्ण दास त्यागी लेकिन ये हर वक्त अपने मचान में ही धुनी रमाये रहते हैं इसलिए इनका नाम पड़ गया है मचान वाले बाबा।

अगर बाबा की माने तो उनका कहना है कि उन्होंने साल 1975 यानि पिछले 44 साल से जमीन पर पेअर नहीं रखा है।बताया जाता है कि मचान वाले बाबा की साधना का तरीका भी अलग है। यही कारण है कि मचान बाबा के पास हर वक्त भीड़ लगी होती है। उन्हें देखने दूर दूर से लोग आ रहे हैं। मचान वाले बाबा के बारे में कहा जा रहा है कि वे ज्यादा समय जमीन के ऊपर ही रहते है।

बाबा ने इस विषय में बताया कि ‘मैं मचान के ऊपर से ही लोगों को आशीर्वाद देता हूं और उनका अभिवादन स्वीकार करता हूं। मेरा पंडाल 24 घंटे खुला रहता है और हर रोज करीब 5,000 लोग उनके दर्शन के लिए आते हैं। इतना ही नहीं मचान बाबा तीर्थयात्रियों की चिकित्सा भी करते हैं. किसी की यदी तबियत खराब हो जाए तो वो ठीक करते हैं. उनका पंडाल इतना बड़ा है कि 5 हजार लोग ठहर सकते हैं. वो तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान कर रहे हैं। ज्ञात हो कि 55 दिन तक चलने वाले कुंभ मेले के लिए योगी सरकार ने 4,200 करोड़ रुपये आबंटित किए हैं और यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य में इससे 1,200 अरब रुपये का राजस्व आ सकता है।

 
Flowers