रातों-रात अयोध्या पहुंचे लाखों भक्त, उमड़ी महिला, बच्चे- बुजुर्गों की भीड़, जानिए क्या है वजह | lakhs of devotees in ayodhya know the reason

रातों-रात अयोध्या पहुंचे लाखों भक्त, उमड़ी महिला, बच्चे- बुजुर्गों की भीड़, जानिए क्या है वजह

रातों-रात अयोध्या पहुंचे लाखों भक्त, उमड़ी महिला, बच्चे- बुजुर्गों की भीड़, जानिए क्या है वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 6, 2019/5:19 am IST

उत्तर प्रदेश: राम मंदिर मामले में फैसले को लेकर लोगों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। पूरे देश सुप्रीम कोर्ट की ओर टकटकी लगाए देख रहा है। इसी बीच सरकार ने जहां सुबह उत्तर प्रदेश में 5000 और जवानों की तैनाती की है वहीं, रातों-रात लाखों श्रद्धा पहुंच गए। हालात ऐसे है कि अयोध्या में अब चोरों ओर या तो सेना और पुलिस के जवान दिखते हैं या श्रद्धालु। बताया जा रहा है भक्तों ने निर्धारित मुहूर्त मंगलवार की सुबह 06.05 बजे से करीब छह घंटे पहले ही चौदह कोसी परिक्रमा शुरू हो गई। यह परिक्रमा मंगलवार को पूरे दिन और फिर रात भर चलायमान रहेगी।

Read More: चक्रवाती तूफान के चलते 90 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या में हर साल कार्तिक मेले के मौके पर चौदह कोसी और पंचकोसी परिक्रमा के साथ कार्तिक पूर्णिमा स्नान होता है। इस पर्व के लिए देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं। मंगलवार रात भी लोग कार्तिक मेले में शामिल होने अयोध्या पहुंचे हैं। आधी रात से ही भक्त चौदह कोसी परिक्रमा शुरू कर दी है।

Read More: 5 अरब के पीएफ घोटाला केस में पूर्व एमडी गिरफ्तार

बताया जा रहा है कि भक्तों ने सरयू नदी में स्नान कर आधी रात को ही चौदह कोस की सड़कों पर नंगे पांव युवा, बुजुर्ग, महिला, पुरुष और बच्चे, हर वर्ग के लोग श्रीराम का जयघोष करते हुए भक्तिभाव में आगे बढ़ते रहे। परिक्रमा पूरी करने के बाद श्रद्धालुओं ने श्रीरामजन्मभूमि में विराजमान रामलला, हनुमानगढ़ी, कनक भवन और नागेश्वरनाथ सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में दर्शन-पूजन किया।

Read More: इस बैंक में व्यक्ति ने अपनी मौत के दो साल बाद खाते में जमा किया 200 रुपए, 5 दिन बाद निकाल लिए 1.30 लाख

उत्तर प्रदेश में 5000 जवानों की और तैनाती
वहीं, दूसरी ओर मंगलवार को गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में 5000 जवानों की और तैनाती किया है। बता दें कि अयोध्या में पहले ही भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है। साथ ही यहां भी धारा 144 लागू कर दिया गया है।

Read More: बर्खास्त पुलिसकर्मियों की पिटीशन पर रिपोर्ट तलब, नक्सलियों ने लूटे थे हथियार

ऐसी है अयोध्या की स्थिति

  • अयोध्या मामले पर फैसले से पहले ही यूपी के सभी जिलों में अभी धारा-144 लागू, हर जिले में सुरक्षाबल अलर्ट पर रखे गए हैं।

  • मंगलवार पांच नवंबर से अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू हो गई है, इसके बाद पांच कोसी परिक्रमा और पूर्णिमा स्नान पर लाखों की भीड़ रहेगी।

  • ऐसे में मेले की व्यवस्था के लिए अर्द्धसैनिक बल के साथ पीएसी को लगाया गया है, वहीं सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है।

  • पुलिस ने 16 हजार डिजिटल वाॅलंटियर्स बनाए हैं, जो मोबाइल और अन्य डिजिटल सिस्टम से संदिग्ध गतिविधियों की सूचना देने में मदद कर रहे हैं।

  • एसएसपी आशीष तिवारी के मुताबिक अयोध्या और आसपास के जिलों को चार क्षेत्रों लाल, पीला, हरा और नीला में बांटा गया है। अयोध्या रेड जोन में है।

  • ब्लू जोन में बाराबंकी, बस्ती, गोंडा, अमेठी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर को रखा है, यहां चेकिंग अभियान और संदिग्धों की पहचान का काम हो रहा है।

Read More: भाजपा विधायक ने एक बार फिर सीएम कमलनाथ की तारीफ में पढ़े कसीदे, कहा- अच्छा काम कर रहे हैं

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/M17gzyPP5Qk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers