एक्सप्रेस-वे पर उतरा आसमान का 'सम्राट' हरक्युलिस

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 24 Oct 2017 12:44 PM, Updated On 24 Oct 2017 12:44 PM

उत्तप्रदेश के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर मंगलवार का दिन यादगार रहा,क्योंकि भारतीय वायुसेना और दुनिया का सबसे बड़ा माल वाहक विमान हरक्युलिस सी-130 विमान इस हाईवे पर लैंड हुआ.

 

एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के विमान उड़ान भरने और उतरने का अभ्यास कर रहे हैं. ताकि युद्ध की स्थिति में दुश्मन देशों से निपटने के लिए वायु सेना इन हाईवे को रनवे के रुप में इस्तेमाल कर सके.  

 

विमानों में 17 लड़ाकू और परिवहन विमान शामिल हैं इनमें मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान और हरक्युलिस ग्लोबमास्टर सी130 नामक परिवहन विमान शामिल है.

 

इस लिस्ट में सबसे पहला फाइटर जेट जागुआर रहा है, यह वायुसेना का बम वर्षक विमान है जो एक बार 4000 किलो से ज्यादा का वजन ले जा सकने में सक्षम है। इस दौरान एक के बाद एक तीन जगुआर फाइटर जेट्स ने टच डाउन किया।

ये भी पढ़ें- GST मतलब गब्बर सिंह टैक्स- राहुल गांधी

यह पहला मौका है, जब चार वायुसेना स्टेशनों के विमान एक साथ इसमें शामिल होकर तीन घंटे से अधिक समय तक एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर रिहर्सल करेंगे। 'आपरेशनल रिहर्सल' गरुड़ कमांडो की निगरानी में होगा। ये एयर स्ट्रिप पर मौजूद रहेंगे और धरती से आकाश तक इनकी नजर होगी।

ये भी पढ़ें- अब राधे माँ भी आएंगी फिल्मों में नजर

इससे पहले 21 नवंबर 2016 को एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के छह लड़ाकू विमानों ने प्रदर्शन कर इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराया था। उसके ठीक 336 दिन बाद वायुसेना अब बड़ा इतिहास रचने वाली है। पिछले वर्ष 302 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के बाद इस पर बनाई गई 3.2 किलोमीटर की एयर स्ट्रिप को चूमते हुए तीन मिराज और तीन सुखोई लड़ाकू विमान गुजरे थे।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 

 

Web Title : Landed on the 'Emperor' Hercules

जरूर देखिये