चांद से 2.1 किमी पहले टूटा लैंडर विक्रम का संपर्क, देशभर में मायूसी | Lander Vikram's contact broken about 2.1 km before the moon, despair across the country

चांद से 2.1 किमी पहले टूटा लैंडर विक्रम का संपर्क, देशभर में मायूसी

चांद से 2.1 किमी पहले टूटा लैंडर विक्रम का संपर्क, देशभर में मायूसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 7, 2019/1:50 am IST

नई दिल्ली। चंद्रमा पर लैंडिंग से ठिक पहले चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क नहीं हो पाया। शुक्रवार रात 1.50 बजे वैज्ञानिकों के चेहरे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी। इसरो के वैज्ञानिकों ने घोषणा कर दी कि चांद से 2.1 किमी पहले विक्रम लैंडर से पूरी तरह संपर्क टूट गया है।

पढ़ें- अमित जोगी को सिम्स में कराया गया भर्ती, घंटों इंतजार के बाद भी नहीं मिला एंबुलेंस

अब तक मिले आकंड़ों का अध्ययन किया जा रहा है। बेंगलुरू इसरो के कंट्रोल सेंटर में बच्चों के साथ मौजूद पीएम मोदी ने चांद तक पहुंचने की कोशिश को बड़ी कामयाबी बताया और वैज्ञानिकों का उत्साह भी बढ़ाया। पीएम मोदी ने सेंटर में मौजूद बच्चों से भी कुछ देर तक चर्चा की।

पढ़ें- मोटर व्हीकल एक्ट 2019 को लेकर स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट, 

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम के रात करीब दो बजे चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद वैज्ञानिकों ने लगा रखी थीं। इसे लेकर देशवासियों में बेहद उत्साह था। रात करीब 12 बजे से ही लोग अपने-अपने टेलीविजन के सामने बैठ गए थे।

पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल का नाम लेते फिसली बृजमोहन अग्रव… 

रात करीब 1:30 बजे के बाद जैसे-जैसे लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह की ओर बढ़ रहा था, लोगों में उत्साह और रोमांच के साथ ही चिंता भी बढ़ रही थी। इसी बीच रात 1:55 बजे पर चंद्रयान से संपर्क टूटने की खबर ने देशवासियों की आशाओं पर पानी फेर दिया।

 
Flowers