सावन का आखिरी सोमवार, शिवालयों में उमड़ा श्रध्दालुओं का सैलाब | Last monday of sawan Shrine devotees flooded Devotees gathered in shivaalaya

सावन का आखिरी सोमवार, शिवालयों में उमड़ा श्रध्दालुओं का सैलाब

सावन का आखिरी सोमवार, शिवालयों में उमड़ा श्रध्दालुओं का सैलाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 12, 2019/1:53 am IST

उज्जैन । आज सावन का आखिरी सोमवार है और शिव भक्तों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। भगवान महादेव की पूजा-अर्चना के साथ ही जयघोष से मंदिर गुंजायमान है। उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्मारती कर महादेव को जगाया तो इधर रायपुर में हटकेश्वर महादेव मंदिर में भी श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

ये भी पढ़ें- आर्टिकल 370 : केंद्रीय गृहमंत्री शाह को थी आशंकाएं, तो इस वजह से पह…

12 अगस्त को सावन का सोमवार है। साथ ही शुभ संयोग ये भी है कि इसी दिन प्रदोष व्रत भी है। मान्यता है कि सावन के आखिरी सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करने से मनोकामनाएं जरूर पूर्ण होती हैं। यही नहीं, मान्यता है कि इस दिन भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना करने से बड़े से बड़ा संकट भी टल जाता है।

ये भी पढ़ें- देवर ने लूट ली भाभी की आबरू, जेठ, जेठानी और सास ने दिया साथ

प्रदोष व्रत ने इस दिन को और शुभ बना दिया है। प्रदोष व्रत में भगवान शिव की ही पूजा की जाती है। यह पूजा शाम में की जाती है। प्रदोष व्रत हर महीने की त्रयोदशी तिथि के दिन किया जाता है। इसे शुक्ल और कृष्ण दोनों ही पक्षों की त्रयोदशी के दिन किया जाता है। इसलिए इसे तेरस भी कहा जाता है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/8FSklbEst1w” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>