किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ, एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंचे 2 हजार रुपए | Launch of Kisan samman Nidhi Yojana Rs. two thousand in accounts of more than one crore farmers

किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ, एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंचे 2 हजार रुपए

किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ, एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंचे 2 हजार रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 24, 2019/7:53 am IST

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने यूपी के गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत प्रधानमंत्री 2000 रुपए की पहली किश्त देश के एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में जारी किए। फरवरी में बजट सत्र के दौरान सरकार ने 12 करोड़ गरीब किसानों को साल में 6000 रुपए देने का ऐलान किया था, जिसका प्रस्तावित खर्च 75 हजार करोड़ है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस योजना से किसानों की कई पीढ़ियां लाभान्वित होंगी। कर्जमाफी बहुत आसान रास्ता था। लेकिन सच्चाई ये है कि इससे कांग्रेस के चेले-चपाटों का लाभ होता, गरीब किसानों का नहीं। ये नया भारत है. इसमें जो पैसा केंद्र देती है, वो सीधे किसान के खाते में पहुंचते हैं। पहले पंजा 1 रुपये में 85 पैसा मार लेता था और किसान को 15 पैसे ही मिलते थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना में कोई बिचौलिया, दलाल और मेरा-तेरा नहीं है। सबके खाते में सीधा पैसा जाएगा। किसी तरह का भेदभाव नहीं। देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में कितना बड़ी निवेश सरकार कर रही है, इसका अंदाजा लगा सकते हैं। हम भी कर्जमाफी कर सकते थे, लेकिन ऐसा पाप नहीं कर सकते थे। पीएम ने कहा कि हमने किसानों की छोटी-छोटी दिक्कतों पर ध्यान देने के साथ ही उनकी चुनौतियों के सम्पूर्ण निवारण पर काम किया है। किसान पूरी तरह से सशक्त और सक्षम बनें, इस लक्ष्य के साथ हम निकले हैं। ये जो पैसा दिया जा रहा है, वो आपके हक का है। कोई इसको वापस नहीं ले सकता है। न तो मोदी और न कोई और सरकार. अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब दें।

पीएम ने कहा कि अगर इन राज्यों के किसान लाभ से वंचित रह गए तो उनकी बद्दुआएं आपकी राजनीति खत्म कर देंगी। योजना को लेकर किसी के बहकावे में न आएं। महामिलावटी लोगों ने योजना के बारे में सुना तो चेहरा लटक गया था। अब झूठ बोल रहे हैं। यह उनकी जन्मजात आदत है। पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों को कुछ नहीं करना है, बस ईमानदारी से सही सूची बनानी है और लिस्ट हमें देनी है। जितनी जल्दी सूची आ जाएगी, उतना अच्छा होगा। पीएम ने कहा कि ऐसी भी कुछ राज्य सरकारें हैं जिनकी नींद अभी खुली नहीं है।

1.1 लाख किसानों के खाते में रुपये सीधे ट्रांसफर हो चुके हैं। बाकी किसानों को भी इसी तरह पहली किश्त के पैसे कुछ हफ्तों में मिल जाएंगे। यह तो अभी शुरुआत है। हर वर्ष 75000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे पहुंचने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : सेक्स रैकेट में शामिल 11 युवतियां गिरफ्तार, मुंबई,भोपाल सहित कई जगह से कनेक्शन 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे के साथ अपना संबोधन शुरू किया। पीएम ने कहा कि बाबा गोरक्षनाथ की धरती पर मुझे अनेक बार आने का सौभाग्य मिला है, लेकिन आज का दिन इतिहास में दर्ज होने जा रहा है। लाल बहादुर शास्त्री ने ‘जय जवान, जय किसान’ कहा था, उसी मंत्र को आज इतने सालों बाद किसानों तक पहुंचाने का काम हो रहा है। आजादी के बाद किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी आरंभ हो रही है।