राजधानी में हो रही जिंदा तेंदुए के खरीद-फरोख्त, शावकों को स्कूटी पर ले जा रहे दो तस्कर गिरफ्तार | Leopard buying and selling, Two smugglers taking live cubs on scooty arrested

राजधानी में हो रही जिंदा तेंदुए के खरीद-फरोख्त, शावकों को स्कूटी पर ले जा रहे दो तस्कर गिरफ्तार

राजधानी में हो रही जिंदा तेंदुए के खरीद-फरोख्त, शावकों को स्कूटी पर ले जा रहे दो तस्कर गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 12, 2019/1:05 am IST

रायपुर। राजधानी पुलिस ने देर रात एक बडा खुलासा करते हुए जंगली जानवरों की तस्करी करने वाले 2 तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से तेंदुए के 2 जिंदा शावक जब्त किये हैं। एसएसपी रायपुर ने पुलिस कंट्रोल रूम में पूरे मामले का खुलासा करते हुए बताया कि दोनों तस्कर साबिर अली और राकेश को गिरफ्तार कर प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि मैनपुर से खरीदकर रायपुर ला रहे थे, इसी दौरान पुलिस ने अभनपुर के पास गिरफ्तार कर लिया है।

ये भी पढ़ें- AICC की बैठक में शामिल होने सीएम भूपेश बघेल दिल्ली रवाना, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक स्कूटी में एक नर और एक मादा शावक ले जाया जा रहा हैं। इस आधार पर नाकेबंदी कर अभनपुर के पास आरोपियों को पकड़ा गया। दोनों आरोपियों ने शावकों को बेचने के लिए वीडियो शेयर किया था। चार सितंबर से इनके पास शावकों का होना बताया जा रहा है, यह शावकों को बेचने के लिए ग्राहक ढूंढ रहे थे। पकड़े गए दोनों आरोपी रायपुर में गंज थाना इलाके के चूना भट्टी के रहने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- सेल को हाईकोर्ट की दो टूक, कहा- 1 माह के भीतर करें जमीन की कीमत का भुगतान या शासन को

पुलिस की पूछताछ में आरोपी साबिर अली और राकेश ने बताया कि आदिवासियो से तेंदुए के दोनों शावक को 50 हजार रुपये में खरीदा था और उसे बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे थे। शावकों के मिलने की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी और डॉक्टर पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे और शावकों को अपने कब्जे में लेकर जंगल सफारी स्थित पुनर्वास केंद्र में रखा है।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रकुल संसदीय सम्मेलन में शामिल होने युगांडा जाएंगे विधानसभा अध्यक्ष चरणदास

सिविल लाइन थाना में वन्य प्राणी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक तस्करों से कड़ी पूछताछ की जायेगी । तस्करों के संबंध किसी बड़ी गैंग से हो सकते हैं। शातिर तस्करों को पकड़ने वाली पुलिस टीम को आईजी रायपुर रेंज ने 30 हजार रूपये इनाम की घोषणा की है।