गांव से ट्रेंकुलाइज किया गया तेंदुआ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस | Leopard tranquilized from village Villagers breathed a sigh of relief

गांव से ट्रेंकुलाइज किया गया तेंदुआ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

गांव से ट्रेंकुलाइज किया गया तेंदुआ, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : November 2, 2019/6:58 am IST

गरियाबंद । बीते 4 दिन से खरहरी गांव में आतंक मचाने वाला तेंदुआ अंततः पकड़ में आ गया है। तेंदुआ खुद बीते 3 दिनों से भूखा प्यासा था और गंभीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो गया था । शनिवार को नंदनवन से पहुंचे विशेषज्ञ डॉक्टर ने तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर बेहोश किया फिर पिंजरे में डालकर उसकी स्थिति का आंकलन किया तब उसकी गंभीर समस्याओं का पता चला।
करेगी। सपाक्स का आरोप है,कि भारतीय संविधान में सभी को समानता का अधिकार दिया गया है। लेकिन केन्द्र की भाजपा और राज्य की कांग्रेस सरकार कई कानून बनाकर कर बहुसंख्यक वर्ग के अधिकारों को छिन रही है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र की सियासत में शिवसेना को लग सकता है बड़ा झटका, भाजपा ऐसे…

शुक्रवार दोपहर को पिंजरा लगाने के बाद जब देर शाम तक तेंदुआ पिंजरे में नहीं आया, तब वन विभाग ने रायपुर के विशेषज्ञों से इस मामले में विशेषज्ञों की सलाह ली, जिस पर उच्च अधिकारियों ने नंदनवन से वन्य जीव विशेषज्ञ चिकित्सक रवि वर्मा को ट्रेंकुलाइजर गन के साथ गरियाबंद भेजा । इसके बाद शनिवार सुबह हिंसक तेंदुए को पकड़ने रेस्क्यू अभियान प्रारंभ किया गया । तेंदुआ जिन झाड़ियों में छिपा था वहां ट्रेंकुलाइज करना संभव नहीं दिख रहा था, इसके बाद तेंदुआ की प्रतीक्षा की गई। तेंदुआ जब झाड़ियों से निकलकर घरों के आसपास मंडराने लगा तब एक घर की छत पर चढ़कर बेहोशी का इंजेक्शन वाले ट्रेंकुलाइज गन से तेंदुए को निशाना बनाकर बेहोश किया गया । इंजेक्शन लगने के 3 मिनट के भीतर ही तेंदुआ बेहोश हो गया । ट्रेंकुलाइज करने के बाद तेंदुए को तत्काल पिंजड़े में डाला गया और गांव से गरियाबंद लाया गया ।
करेगी। सपाक्स का आरोप है,कि भारतीय संविधान में सभी को समानता का अधिकार दिया गया है। लेकिन केन्द्र की भाजपा और राज्य की कांग्रेस सरकार कई कानून बनाकर कर बहुसंख्यक वर्ग के अधिकारों को छिन रही है।

ये भी पढ़ें- भितरघात की वजह से हरियाणा में कम हुई भाजपा की सीटें, इस तरह हो रहा …

चिकित्सकों ने तेंदुआ की गंभीर स्थिति को देखते हुए बताया कि वह बीते तीन-चार दिनों से भूखा प्यासा है, तेंदुआ गंभीर रूप से डिहाइड्रेशन का शिकार भी हो चुका है, इसके अलावा उसके किस अंग में तकलीफ है यह पता लगाने का प्रयास रायपुर में किया जाएगा। तेंदुआ की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे तत्काल उच्च चिकित्सा के लिए नंदनवन रायपुर ले जाया गया है, जहां अगले 3 दिनों तक इसे विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा ।
तेंदुए को ट्रेंकुलाइज करने के बाद खरहरि गांव के लोगों ने अब राहत की सांस ली है । तेंदुआ पकड़े जाने के बाद आसपास के गांव के लोग भी तेंदुआ देखने पहुंचे । जिससे भारी भीड़ जमा हो गई, गरियाबंद लाए जाने पर वन विश्राम गृह में भी तेंदुआ देखने सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xGPTG0SukdM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers