शराब की कीमतों में 20 रुपए से लेकर 475 रुपए तक बढ़ोतरी, पेट्रोल 2 और डीजल 1 रुपए हुआ महंगा | Liquor and Petrol Diesel Price hike in Uttrakhand

शराब की कीमतों में 20 रुपए से लेकर 475 रुपए तक बढ़ोतरी, पेट्रोल 2 और डीजल 1 रुपए हुआ महंगा

शराब की कीमतों में 20 रुपए से लेकर 475 रुपए तक बढ़ोतरी, पेट्रोल 2 और डीजल 1 रुपए हुआ महंगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : May 7, 2020/5:04 pm IST

उत्तराखंड: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है। हालात को देखते हुए सरकार ने पूरे देश में 17 मई तक लॉक डाउन कर दिया है। हालांकि इस दौरान सरकार ने कई जरूरी सेवाओं को छूट दे दी है। इन सेवाओं में शराब दुकानें में शामिल हैं। अनुमति मिलने के बाद देश के अधिकतर राज्यों में शराब की दुकानें खोल दी गई है। वहीं, शराब दुकान खुलने के बाद कई राज्य की सरकारों ने शराब की कीमतों में इजाफा किया है। इसी बीच उत्तराखंड सरकर ने आज हुए कैबिनेट बैठक में शराब की कीमतों और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

Read More: शक्ति पेपर्स प्लांट को बंद करने का आदेश, हानिकारक गैस रिसाव मामले में प्रबंधन दोषी, मंत्री पटेल ने दिए जांच के आदेश

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल, डीजल और शराब के दाम बढ़ाने को मंजूरी दे दी। प्रति लीटर पेट्रोल अब दो रुपये और डीजल एक रुपए महंगा हो गया है। वहीं देशी शराब से लेकर विदेशी शराब की प्रति बोतल में 20 रुपए से लेकर 475 रुपए तक बढ़ाए गए हैं। पेट्रोल, डीजल की कीमतें गुरुवार मध्य रात्रि और शराब की बढ़ी कीमतें शुक्रवार से लागू होंगी।

Read More: नहीं खुलवा पाए शराब दुकान, तो आबकारी आयुक्त ने उपनिरीक्षक को किया निलंबित

मंत्री उत्तराखंड मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि देश में बन रही विदेशी शराब की कीमतों में 20 रुपए से 200 रुपए प्रति बोतल वृद्धि की गई है। ओवरसीज विदेशी मदिरा के दाम प्रति बोतल 475 रुपए बढ़ाए गए हैं। देसी मदिरा की कीमत में प्रति बोतल 20 रुपए इजाफा किया गया है। दाम में की गई इस वृद्धि से राज्य सरकार को करीब 250 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

Read More: मध्यप्रदेश में आज 114 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 3252 पहुंचा कुल संक्रमितों का आंकड़ा

कैबिनेट के मुख्य फैसले

  • कोरोना के खिलाफ जंग में हेल्थकेयर टैक्स लागू करने पर मुहर

  • पेट्रोल दो रुपए बढ़ने के बाद हुआ 74.55 रुपए प्रतिलीटर

  • डीजल एक रुपए महंगा, 64.17 रुपए प्रतिलीटर मिलेगा

  • प्रवासियों को राहत, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को मंजूरी

  • एमएसएमई के तहत निर्माण क्षेत्र में 25 लाख, सेवा क्षेत्र में मिलेगा 10 लाख ऋण

  • स्वरोजगार के लिए दोनों क्षेत्रों में ऋण पर दिया जाएगा 20 से 25 फीसद अनुदान

  • देशी शराब 20 रुपए और विदेशी शराब 20 रुपए से 475 रुपए तक महंगी