सियासी अखाड़े में शराब...लोगों के लिए राशन ज्यादा जरूरी है या फिर शराब?  | Liquor in the political arena...is ration more important for people or is it alcohol?

सियासी अखाड़े में शराब…लोगों के लिए राशन ज्यादा जरूरी है या फिर शराब? 

सियासी अखाड़े में शराब...लोगों के लिए राशन ज्यादा जरूरी है या फिर शराब? 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : June 1, 2021/6:20 pm IST

भोपाल: मध्यप्रदेश में करीब 50 दिन बाद लोगों को कोरोना कर्फ्यू से राहत मिली। मंगलवार से अनलॉक की प्रक्रिया..कुछ बंदिशों..तो कुछ रियायतों के साथ शुरू हुई। फल-सब्जी और किराना से लेकर अन्य जरूरी चीजों की दुकानें खुली, लेकिन चर्चा का विषय रहा, शराब दुकान खुलने का समय। दरअसल शराब दुकानों को अहमियत देने और उसकी खुलने की टाइमिंग को लेकर विपक्ष ने सरकार की नीति पर सवाल उठाया, जिसपर मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पलटवार किया कि वो कांग्रेस सवाल पूछ रही है। जो छत्तीसगढ़ में शराब की होम डिलिवरी कर रही। ऐसे में सवाल है कि शराब दुकानों पर इतनी मेहरबानी क्यों? लोगों के लिए राशन ज्यादा जरूरी है या फिर शराब? 

Read More: कल से शुरू होगा बसों का संचालन, संभागायुक्त के निर्देश पर BCLL ने लिया फैसला

मध्यप्रदेश में 50 दिन के लंबे लॉकडाउन के बाद मंगलवार को दुकानें फिर से खुली, अनलॉक की प्रक्रिया जिलों की स्थिति के अनुसार कई तरह की छूट और बंदिशें रहेगी। राज्य सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है। 50 दिन बाद अनलॉक की प्रक्रिया के बीच शराब दुकानों की टाइमिंग को लेकर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस ने इस मामले में सरकार को घेरते हुए कहा कि शराब की दुकान खोले जाने को लेकर सरकार के नियम ही अजीब है। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा के मुताबिक अगर नाइट कर्फ्यू जारी है तो उस दौरान शराब दुकान खोलने की अनुमति क्यों दी जा रही है। वहीं फल-सब्जी और किराने की दुकानों को कम समय देने और शराब की दुकानों का ज्यादा समय देने पर भी सरकार को घेरा।

Read More: फार्म के चिकन की वजह से फैल रहा ‘ब्लैक फंगस’? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत

कांग्रेस ने शराब दुकान खोलने की टाइमिंग को लेकर सरकार पर निशाना साधा तो, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पलटवार करते हुए जवाब दिया कि वो कांग्रेस सवाल उठा रही है, जो छत्तीसगढ़ में शराब की होम डिलीवरी कर रही है। कांग्रेस को सिर्फ राजनीति करने के अलावा कोई भी काम नहीं है।

Read More: इस फेमस एक्ट्रेस ने खोले TV shows के कई राज, शो बेचने के लिए जबरन जोड़े जाते हैं ‘बोल्ड सीन’, पर मुझे नहीं पसंद

बहरहाल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर कम होते ही सरकार ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। भोपाल सहित कई जिलों में शराब की दुकानें रात 11.30 बजे तक खुल सकेंगी। वहीं, दूसरी ओर प्रशासन का साफ निर्देश है कि नाइट कर्फ्यू में बाहर निकलने पर कार्रवाई होगी। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि जब लोग घर से बाहर ही नहीं निकल सकते, तो शराब की दुकान खोलने की अनुमति ही क्यों दी जा रही है? आखिर ऐसी क्या मजबूरी है कि किराना दुकान 4 घंटे, शराब दुकानों को 9 घंटे खोलने की अनुमति है?

Read More: प्रदेश में अब तक 8 हजार से अधिक कोरोना मरीजों की मौत, आज 1 हजार 78 कोरोना मरीज मिले, 45 ने तोड़ा दम