LIVE: PM मोदी ने किया लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अब पक्के घर का सपना पूरा होगा | LIVE: PM Modi lays foundation stone of light house project, now dream of pucca house will be fulfilled

LIVE: PM मोदी ने किया लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अब पक्के घर का सपना पूरा होगा

LIVE: PM मोदी ने किया लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अब पक्के घर का सपना पूरा होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 1, 2021/6:54 am IST

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छह राज्यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इस समारोह में आवास और शहरी मामलों के हरदीप सिंह पुरी समेत त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

ये भी पढ़ें: शिरडी में साईं बाबा के दर्शन कर CM शिवराज ने की प्रदेश के लिए मंगल कामना, कहा- विकास के क्षेत्र में अलग पहचान बनेगा मध्यप्रदेश

पीएम मोदी ने कहा कि सभी देशवासियों को 2021 की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज नई ऊर्जा, नए संकल्पों के साथ और नए संकल्पों को सिद्ध करने के लिए तेज़ गति से आगे बढ़ने का शुभारंभ है। एक समय में आवास योजनाएं केंद्र सरकारों की प्राथमिकता में उतनी नहीं थीं जितनी होनी चाहिए। सरकार घर निर्माण की बारीकियों और गुणवत्ता पर नहीं जाती थी। आज देश ने एक अलग अप्रोच चुना है। ये 6 प्रोजेक्ट वाकई लाइट हाउस यानी प्रकाश स्तंभ की तरह हैं। ये 6 प्रोजेक्ट देश में हाउसिंग कंस्ट्रक्शन को नई दिशा दिखाएंगे। देश के हर क्षेत्र से राज्यों का इस अभियान में जुड़ना कॉपरेटिव फेडरलिज्म की हमारी भावना को और मजबूत कर रहा है ।

ये भी पढ़ें: नए साल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया 6 राज्यों को तो…

लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House project) के लिए त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु को चुना गया है। केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं। परियोजना के तहत, केंद्र सरकार छह शहरों- इंदौर, चेन्नई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से अधिक मकानों का निर्माण करेगी।