इन राज्यों और शहरों में दोबारा लागू हो रहा है लॉकडाउन, क्या होंगे नए नियम..जानिए | Lockdown is being implemented again in these states and cities, what will be the new rules .. Learn

इन राज्यों और शहरों में दोबारा लागू हो रहा है लॉकडाउन, क्या होंगे नए नियम..जानिए

इन राज्यों और शहरों में दोबारा लागू हो रहा है लॉकडाउन, क्या होंगे नए नियम..जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : July 12, 2020/4:02 pm IST

नईदिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है, कई प्रयासों के बावजूद कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़े फिर से डराने लगे हैं। पिछले कई दिनों से रोज़ाना 20 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं, भारत में संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़कर आठ लाख, 49 हजार के पार पहुंच गई है। कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए कई राज्यों और शहरों में दोबारा से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान कांग्रेस में फूट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट, ‘मेरे पूर्व सहयो…

यूपी में लॉकडाउन
यूपी में कोरोना विस्फोट को देखते हुए शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लागू किया गया था। इस दौरान ज़रूरी चीज़ों को छोड़कर संपूर्ण प्रदेश में समस्‍त कार्यालय और बाज़ारों को बंद करने का आदेश था। लेकिन आज प्रदेश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन के नियमों में बदलाव किया है, नए नियमों के मुताबिक अब राज्य में कार्यालय और बाजार हफ्ते के पांच दिन ही खुलेंगे। शनिवार और रविवार को पूर्ण रूप से बंदी रहेगी। हालांकि, बंदी के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। अगर इससे संक्रमण में कुछ कमी आती है तो यह नियम आगे भी जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें: राजस्थान कांग्रेस में फूट के बीच बोले कपिल सिब्बल,’पार्टी को लेकर च…

बेंगलुरु में 1 हफ्ते तक टोटल लॉकडाउन
कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु में कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए शनिवार को 14 से 22 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। हालांकि, इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं और पहले से तय परीक्षाओं की छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें: इस राज्य में कल से नहीं होगा लॉकडाउन, संभाग आयुक्त ने ऐसी खबरों को …

गुवाहाटी में 19 जुलाई तक लॉकडाउन
असम सरकार ने भी शनिवार को मौजूदा हालातों को देखते हुए लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ा दी। शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 19 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इससे पहले यहां 28 जून को 14 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया था।

ये भी पढ़ें: CM गहलोत ने कहा, एसओजी ने मंत्री-विधायकों को सामान्य बयान देने के ल…

पटना में 10-16 जुलाई तक लॉकडाउन
बिहार की राजधानी पटना में बीते एक महीने से कोरोना के मामलों में तेज़ी से इज़ाफा हुआ है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यहां 10-16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू किया है। इस दौरान शहर में ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है। शहर में लॉकडाउन की समयसीमा और बढ़ाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें: कोरोना पर काबू पाने का UP प्लान, अब हफ्ते में दो दिन रहेगा टोटल लॉक…

मध्य प्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन
मध्य प्रदेश में भी कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन करने का फैसला लिया है। इस दौरान सिर्फ ज़रूरी सेवाओं को ही छूट दी जाएगी। बाकी सबकुछ बंद रहेगा।

ये भी पढ़ें:देश में बीते 24 घंटे में 28,637 कोरोना पॉजिटिव मिले, 551 ने तोड़ा द…

ओड़िशा के शहरी क्षेत्रों में पांच दिनों का लॉकडाउन

ओड़िशा सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पांच दिनों का लॉकडाउन लागू किया हुआ है, यहां 9 से 13 जुलाई तक लॉकडाउन लागू है, इस दौरान यहां तेज़ी से टेस्टिंग की जा रही है और संक्रमित लोगों को आइसोलेट किया जा रहा है। यहां भी सिर्फ ज़रूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें: अनुपम खेर की मां सहित परिवार के 4 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, …

नागालैंड ने 31 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन
नागालैंड सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है, पहले यहां लॉकडाउन 16 जुलाई को खत्म होना था, इसके साथ ही अब यहां सरकार ने क्‍वारंटीन सेंटर्स में रहने के लिए चार्ज वसूलने का भी फैसला किया है।

 
Flowers