लोक संगीतकार खुमान साव का निधन, गृह गांव ठेकवा में ली अंतिम सांस | Lok composer Khumwan Sav died, in last house breathing in the house village contract

लोक संगीतकार खुमान साव का निधन, गृह गांव ठेकवा में ली अंतिम सांस

लोक संगीतकार खुमान साव का निधन, गृह गांव ठेकवा में ली अंतिम सांस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : June 9, 2019/2:34 am IST

रायपुर। चंदैनी गोंदा के संगीतकार व प्रख्यात कलाकार खुमान साव का निधन हो गया है। लंबी बीमारी की बाद रविवार यानि आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। 89 वर्षीय खुमान सिंह का कई साल से इलाज चल रहा था।

ये भी पढ़ें: आदिवासियों के आंदोलन का आज तीसरा दिन, बैलाडीला खदान अडानी को दिए जाने का विरोध 

बता दे कि संगीत नाटक अकादमी सम्मान से विभूषित खुमान साव ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदत्त मंदराजी सम्मान को न लेकर कला जगत में सनसनी पैदा कर दी थी। वे सम्मान देने के दोहरे मापदंड से असहमत एवं आहत थे। साहित्यकार डॉ. परदेशीराम वर्मा के मुताबिक खुमान साव के दम पर चंदैनी गोंदा ने चारों तरफ यश का डंका बजाया है।

ये भी पढ़ें: प्रदेश के 45 तीर्थ यात्री मानसरोवर के लिए रवाना, मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

इसके साथ ही खमान साव को लोक एवं जनजातीय कलाओं के क्षेत्र में प्रदेश वरिष्ठ लोक कलाकार और संगीतकार का संगीत नाटक अकादमी सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। दिल्ली में अवॉर्ड मिलने के दौरान उन्होंने कहा था कि, ये अवॉर्ड मुझे मिलेगा, पर मेरे लिए लोगों के प्यार से बढ़कर कोई अवॉर्ड मायने नहीं रखता है। साथ ही उन्होंने कई अवॉर्ड्स को अवॉइड भी कर चुके हैं। उनका मानना था कि जो सम्मान जनता मुझे मेरे कार्यक्रमों में देती है उससे बढ़कर कुछ नहीं हो सकता है।

 
Flowers