लोकसभा चुनाव2019- दीपक बैज बनाम बैदु राम कश्यप, बस्तर में देखने मिलेगा दिलचस्प मुकाबला | Lok Sabha Election2019- Deepak badge versus Baidu Ram Kashyap Interesting encounter in Bastar

लोकसभा चुनाव2019- दीपक बैज बनाम बैदु राम कश्यप, बस्तर में देखने मिलेगा दिलचस्प मुकाबला

लोकसभा चुनाव2019- दीपक बैज बनाम बैदु राम कश्यप, बस्तर में देखने मिलेगा दिलचस्प मुकाबला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : March 22, 2019/10:58 am IST

चित्रकोट। बस्तर लोकसभा के लिए कांग्रेस पार्टी ने चित्रकोट विधानसभा से विधायक दीपक बैज को अपना प्रत्याशी बनाया है। इस क्षेत्र में पिछले 20 वर्षो से चली आ रही कश्यप परिवार की चुनौती से निपटने दीपक बैज के युवा चेहरे को सामने किया है। दीपक बैज की पहचान तेज तर्रार नेता के रूप में है। दीपक बैज के रुप में कांग्रेस पार्टी को कोंटा के लखमा व दंतेवाडा के कर्मा परिवार से बाहर का प्रत्याशी खोजने में भी कामयाब मिली हैं।

ये भी पढ़ें-रामगोपाल यादव के बयान पर गर्माई सियासत, सीएम योगी ने बताया घ…

दीपक बैज को बस्तर क्षेत्र के वर्तमान सभी विधायकों का समर्थन भी मिल रहा हैं, दूसरी ओर कांग्रेस के प्रत्यशी ऐलान के बाद भारतीय जनता पार्टी ने रणनीति बदली है। बीजेपी ने कश्यप परिवार के आभा मंडल से बाहर निकल कर एक समय चित्रकोट के विधायक रहे बैदु राम कश्यप को अपना प्रत्याशी बनाया है। बैदु राम कश्यप वर्तमान में भाजपा के बस्तर जिला अध्यक्ष हैं उनकी छवि भी एकदम साफ सुथरे नेता की है।

ये भी पढ़ें- बीजेपी विधायक को मारी गोली, पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं…

बैदु राम कश्यप उच्च शिक्षित नहीं हैं,उनका सौम्य स्वभाव ही उनकी पहचान है। विधानसभा में हुई बड़ी हार के जिम्मेदारी वर्तमान सांसद दिनेश कश्यप के ऊपर थी, वर्तमान सांसद के ऊपर निष्क्रिय रहने का भी आरोप कांग्रेसी लगाते आ रहे थे। ये तय माना जा रहा था कि दिनेश कश्यप की टिकट कटेगा। जिसके चलते भी बैदु राम कश्यप को प्रत्याशी के रूप में घोषित करने से बस्तर की राजनीति को समझने वालों को कोई बड़ा आश्चर्य नहीं हुआ ।

ये भी पढ़ें-कोरबा सांसद बंशीलाल महतो का बयान, मैं ने लोकसभा चुनाव लड़ने…

वर्तमान सांसद दिनेश कश्यप के भाई और पूर्व मंत्री रहे केदार कश्यप का नाम भी उनके समर्थकों के द्वारा सांसद प्रत्याशी के रूप में उछाला जा रहा था। बीजेपी ने बस्तर से बैदु राम कश्यप के नाम की घोषणा कर सारे कयासों पर विराम लगा दिया है। विधानसभा चुनावों में मिली शर्मनाक हार का कारण भी केदार कश्यप की छवि को माना जा रहा है। कांग्रेस – बीजेपी दोनों पार्टियों ने स्थानीय प्रत्याशी को तरजीह दी है। दोनों प्रत्याशी बस्तर जिले से सम्बन्ध रखते हैं दोनों प्रत्याशी चित्रकोट विधानसभा से 2 बार विधायक चुने जा चुके हैं, ऐसे में लोकसभा की लड़ाई दिलचस्प हो सकती है।

 
Flowers