लोकसभा निर्वाचन-2019, सी-टाप्स एप बताएगा मतदान दलों की उपस्थिति और स्थिति | Lok Sabha Elections-2019, C-Tops App will show presence and status of polling parties

लोकसभा निर्वाचन-2019, सी-टाप्स एप बताएगा मतदान दलों की उपस्थिति और स्थिति

लोकसभा निर्वाचन-2019, सी-टाप्स एप बताएगा मतदान दलों की उपस्थिति और स्थिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : March 15, 2019/3:37 pm IST

रायपुर। लोकसभा चुनाव में मतदान कराने वाले दल की पल-पल की खबर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के निर्देशानुसार सीटॉप्स नाम से मोबाइल एप्स का उपयोग शुरु कर दिया गया है। हालांकि सीटाप्स मोबाइल एप का उपयोग पिछले विधानसभा चुनावों में भी किया गया था। लेकिन इस बार सीटॉप्स एप्पस में पूरे मतदान दल के प्रशिक्षण की उपस्थिति देने की सुविधा भी जोड़ी गई है। जो अपने आप में एक नई बात है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस ने बताया कि सी-टाप्स एप सिर्फ मतदान कार्य में लगे पीठासीन अधिकारी और उनके दल के दो सदस्य इसे एक लिंक के माध्यम से डॉऊनलोड कर सकते हैं। निर्वाचन कार्य के उपयोग के कारण यह एप गूगल प्ले स्टोर्स पर उपलब्ध नहीं है। यह एप पोलिंग पार्टी के एंट्री सॉफ्टवेयर के कोड डालने पर ही काम करता है।

मतदान दल के पीठासीन अधिकारी और उनके अधीन मतदान अधिकारी एक, दो व तीन अपने प्रशिक्षण के दौरान इसमें उपस्थिति दर्ज करा रहै है। उन्हें सीटॉप्स एप में लॉगिन के बाद क्विक रिस्पांस कोड को स्कैन करना होता है। इसके बाद वे अपनी उपस्थिति टैब दबा कर रहे है। चूंकि पहली बार मतदान दल की उपस्थिति की सुविधा इसमें दी गई है लेकिन जिन मतदान अधिकारियों के पास स्मार्ट फोन नहीं है उनके लिए प्रशिक्षण केंद्रों में वर्तमान में एक रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें :  कृषि विवि के वैज्ञानिकों ने विकसित की स्मार्ट सेंसर युक्त स्वचलित ड्रिप सिंचाई प्रणाली, जानिए खूबी 

प्रशिक्षण के बाद जिस दिन मतदान दल चुनाव सामग्री ले कर मतदान केन्द्रों को रवाना होगें उस दिन सी-टाप्स एप का उपयोग और महत्वपूर्ण हो जाता है। मतदान केन्द्र में पहुंचने और दूसरे दिन मतदान शुरु होने तथा हर दो घंटे में मतदान का विवरण व मतदान खत्म होने तक के समय और स्थान की जानकारी सी-टाप्स एपके माध्यम से जिले और राजधानी में बैठे निर्वाचन अधिकारियों को लगातार मिलती रहती है। जिससे उन्हें मतदान टीम की निगरानी में काफी सहूलियत होती है। सीटॉप्स का पूरा नाम छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर है इसे पिछले विधानसभा चुनाव के पहले बनाया गया था।