छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में होगा चुनाव, जानिए कब किस ​लोकसभा क्षेत्र में होगा मतदान | Loksabha Electiom 2019 will held 3 steps in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में होगा चुनाव, जानिए कब किस ​लोकसभा क्षेत्र में होगा मतदान

छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में होगा चुनाव, जानिए कब किस ​लोकसभा क्षेत्र में होगा मतदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 10, 2019/2:11 pm IST

रायपुर: निर्वाचन आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने भी अपने प्रदेश के शहरों में होने वाले चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में मतदान होगा, साथ ही प्रदेश की 11 सीटों पर तीन चरणों में मतदन कराया जाएगा।

छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण 11 अप्रैल को बस्तर की 1 सीट पर मतदान होगा। दूसरे चरण 18 अप्रैल को 3 सीट राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद में मतदान कराया जाएगा। वहीं, तीसरे चरण 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा और सरगुजा में मतदान कराया जाएगा।

वीवीपीएटी का होगा इस्तेमाल
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि आयोग हमेशा की तरह इस बार स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चुनाव लेकर गृह मंत्रालय से सात दौर की वार्ता हुई है। उन्होंने कहा, ‘चुनाव तिथियों को अंतिम रूप देते समय देश भर में होने वाले परीक्षाओं को भी ध्यान में रखा गया।’ चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘उम्मीद है कि 2019 लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। इस बार 18-19 साल के नए 1.5 करोड़ मतदाता जुड़े हैं। ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार पोल बटन पर उम्मीदवारों के चेहरे नजर आएंगे।’ उन्होंने बताया कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी की व्यवस्था लागू होगी।

 
Flowers