लोकसभा की लड़ाई में महासमुंद का माहौल टाइट, देखिए क्षेत्र में आखिर किसकी लहर | LokSabha Elections 2019 : Mahoul Tight Hai

लोकसभा की लड़ाई में महासमुंद का माहौल टाइट, देखिए क्षेत्र में आखिर किसकी लहर

लोकसभा की लड़ाई में महासमुंद का माहौल टाइट, देखिए क्षेत्र में आखिर किसकी लहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : April 10, 2019/10:51 am IST

रायपुर। विधानसभा की फाइट के बाद अब लोकसभा चुनाव के लिए देशभर में माहौल टाइट है। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश का माहौल जानने के लिए IBC24 भी ‘माहौल टाइट है’ कार्यक्रम के माध्यम से जनता की नब्ज टटोलने के लिए निकल पड़ा है। हमारी टीम हर दिन प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर जनता के बीच जाकर चुनाव को लेकर लोगों की राय और मुद्दों को समझकर आप तक पहुंचा रही है।

‘माहौल टाइट है’ हमने महासमुंद के सियासी माहौल को जानने की कोशिश की। हमने लोगों से क्षेत्र के विकास और अन्य मुद्दों पर राय ली, इसके साथ ही जाना कि यहां के लोग दिल्ली में किसकी सरकार देखना चाहते हैं। हमने लोगों से बात करते हुए समझा कि महासमुंद में किस पार्टी की लहर है और क्या वाकई लोकसभा चुनाव को लेकर क्षेत्र का माहौल टाइट है?

महासमुंद का सियासी इतिहास

महासमुंद लोकसभा क्षेत्र की पहचान उस निर्वाचन क्षेत्र के तौर पर की जाती है जहां से दिग्गज कांग्रेसी नेता विद्या चरण शुक्ला ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। बता दें कि विद्या चरण शुक्ला ने बतौर सांसद अपने 9 कार्यकाल में से में अपने पहले चुनाव समेत 6 चुनाव महासमुंद से ही जीते हैं। इस सीट से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी भी सांसद रह चुके हैं। इस सीट से वर्तमान सांसद चंदू लाल शर्मा का टिकट काटकर बीजेपी ने चुन्नी लाल साहू को इस बार मैदान में उतारा है, वही कांग्रेस ने धनेंद्र साहू को टिकट दी है।

विधानसभा 8 की सीटों पर 5 कांग्रेस और 3 बीजेपी के पाले में

महासमुंद लोकसभा के अंतर्गत विधानसभा की आठ सीटें आती हैं। इनमें तीन सीटें- विंद्रानवागढ, कुरुद व धमतरी भाजपा के कब्जे में हैं। यहां से भाजपा के विधायक क्रमश: डमरूधर पुजारी, अजय चंद्राकर, रंजना साहू विधायक हैं। महासमुंद सीट से कांग्रेस के विनोद चंद्राकर, खल्लारी से द्वारिकाधीश, बसना से देवेंद्र बहादुर, सराईपाली (अजा आरक्षित) से किस्मत लाल, राजिम से अमितेश शुक्ल कांग्रेस विधायक हैं। वर्तमान में आठ विधानसभा सीटों में से तीन पर भाजपा और पांच विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

नीचे दिए गए वीडियो को देखकर समझिए महासमुंद का सियासी माहौल
<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/-HB-0aj7gsc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>