महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट : इसलिए देवेंद्र फडणवीस की सरकार बचना है मुश्किल..जानिए | Maharashtra floor test: that's why Devendra Fadnavis's government is difficult to escape ..

महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट : इसलिए देवेंद्र फडणवीस की सरकार बचना है मुश्किल..जानिए

महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट : इसलिए देवेंद्र फडणवीस की सरकार बचना है मुश्किल..जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : November 26, 2019/7:03 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ता के संघर्ष का अंतिम नतीजा बुधवार को निकल सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फ्लोर टेस्ट की बात कही है। अब विधानसभा में एनसीपी का विप कौन होगा, यह अहम सवाल बन चुका है। एक तरफ बीजेपी का कहना है कि उसे समर्थन करने वाले एनसीपी के नेता अजित पवार पर ही विप जारी करने का अधिकार है। दूसरी तरफ एनसीपी कह रही है कि अब यह हक जयंत पाटील का है, जो विधायक दल के नए नेता बने हैं।

यह भी पढ़ें — मंत्री जीतू पटवारी से मुलाकात करने पहुंचे विधायक शरद कोल, भाजपा की सदस्यता को लेकर कही ये बड़ी बात

इस मामले में खुद शरद पवार ने सोमवार को कहा था कि अजित पवार के पास विप जारी करने का कोई अधिकार नहीं है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी लीडर रावसाहेब दानवे पाटील का कहना है कि अजित पवार ही नेता माने जाएंगे। इस बीच महाराष्ट्र सचिवालय के सचिव राजेंद्र भागवत ने कहा, ‘सचिवालय को एक पत्र मिला है, जिसमें जयंत पाटील को एनसीपी विधायक दल का नेता बनाए जाने की बात है। हालांकि अब तक स्पीकर की ओर से फैसला नहीं लिया गया है।’

यह भी पढ़ें — सीमेंट क्लिंकर को लेकर कवसी लखमा से पूछा सवाल, जवाब देने लगे मंत्री सिंहदेव, विपक्ष ने किया हंगामा

एक अधिकारी ने बताया, हमें एनसीपी से जानकारी मिली है कि जयंत पाटील को विधायक दल का नया नेता चुना गया है और उन्हें ही विप जारी करने का अधिकार है।’उन्होंने इसके तकनीकी पहलू के बारे में बात करते हुए कहा कि एक विप की नियुक्ति के बाद राजनीतिक दल को विधानसभा स्पीकर या सचिवालय को जानकारी देनी होती है। ऐसे में बीजेपी और अजित पवार के लिए मुश्किल हो सकती है।

यह भी पढ़ें — DKS बना मौत का अस्पताल, एक साल में 2346 मरीजों की थमी सांसें, औसतन रोज 6 मरीजों की होती है मृत्यु

रेकॉर्ड के मुताबिक यदि जयंत पाटील को विप माना गया तो फिर एनसीपी के विधायकों का बीजेपी के लिए वोट करना मुश्किल होगा। दरअसल, अजित पवार को 30 अक्टूबर को एनसीपी का विप नियुक्त किया गया था, लेकिन इस संबंध में विधानसभा सचिवालय को कोई जानकारी नहीं दी गई।’ यही नहीं अधिकारी ने कहा कि सोमवार को एनसीपी ने जानकारी दी कि अजित पवार को हटा दिया गया है और जयंत पाटील को विधायक दल का नेता बनाया गया है और उनके पास ही विप का हक है। ऐसी स्थिति में सचिवालय के लिए पाटील ही एनसीपी के विप हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/l47_Fhfu28o” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers