नक्सल प्रभावित इलाके में मलेरिया से दो की मौत ,बाढ़ के चलते चिकित्सकीय व्यवस्था हुई लचर | Malaria Attack:

नक्सल प्रभावित इलाके में मलेरिया से दो की मौत ,बाढ़ के चलते चिकित्सकीय व्यवस्था हुई लचर

नक्सल प्रभावित इलाके में मलेरिया से दो की मौत ,बाढ़ के चलते चिकित्सकीय व्यवस्था हुई लचर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : August 17, 2018/8:57 am IST

कोयलीबेड़ा। घोर नक्सल प्रभावित इलाका कोयलीबेड़ा के कोटरी नदी के उस पार चार पंचायत के कई ग्रामीण बुख़ार ,मलेरिया के प्रकोप से पीड़ित है,आज कांकेर ज़िला मुख्यालय से चिकित्सको का दल कोयलीबेड़ा तक पहुंचा पर नदी में पानी के भारी तेज़ बहाव के चलते चिकित्सकों का दल प्रभावित क्षेत्र नही पहुंच सका और उन्हें वहां से बैरंग लौटना पडा।

ये भी पढ़ें –अटल जी के निधन पर भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी, ब्लॉग में लिखा- कैसे मान लूं कि वो अब नहीं रहे

कोयलीबेड़ा के 4 पंचायत केसेकोडी,पानीडोबीर,आलपरस,गुडा बेड़ा में भारी बारिश के चलते स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नही ले पा रहे है कारण है क्षेत्र का विकास न होना नदी पर बसे इन 4 पंचायतों में तमाम बुनियादी सुविधाओं का अभाव आज भी मौजूद है यहां नदी नाले में पुल न होने के कारण लोग इलाज  नही करवा पा रहे है जिससे ये ग्रामीण बेवज काल के गोद मे समा रहे है।

ये भी पढ़ें –खरगोन में बारिश का कहर, घोड़े सहित कई मवेशी बहे बाढ़ में

ताज़ा मामला पानीडोबीर पंचायत का है जहां दो लोगो की मलेरिया से मृत्यु की ख़बर आने से प्रशासन में हड़कंप मच गया,चिकित्सक अमला हरकत में आया और पानीडोबीर में स्वास्थ्य शिविर लगाने की तैयारी में जुट गया,पर कोयलीबेड़ा के कोटरी नदी में उफ़ान मारती पानी को देख कर चिकित्सक दल ने आगे जाने की हिम्मत नही दिखाई लिहाज़ा शिविर कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा। 2 नदी नाले उफान पर होने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है व जान गवानी पड़ रही है आखिर ऐसे हालात कब तक बने रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में उपस्वास्थ्य केंद्र तो खोल दिया गया है परंतु पर्याप्त स्टॉफ व दवाई के बिना केंद्र किसी काम का नही। कोयलीबेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी एक मात्र डॉक्टर के भरोसे चल है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंदरूनी क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा किस हालत की होगी।

वेब डेस्क IBC24