एमपी-सीजी व राजस्थान में मंदिर कार्ड, राहुल-अमित ने 10-10 मंदिरों में टेका माथा, देखिए कहां जीते-कहां हारे | Mandir card worked in madhya pradesh, chhattisgarh, rajasthan, Rahul- Amit went to 10 temples

एमपी-सीजी व राजस्थान में मंदिर कार्ड, राहुल-अमित ने 10-10 मंदिरों में टेका माथा, देखिए कहां जीते-कहां हारे

एमपी-सीजी व राजस्थान में मंदिर कार्ड, राहुल-अमित ने 10-10 मंदिरों में टेका माथा, देखिए कहां जीते-कहां हारे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 12, 2018/8:21 am IST

भोपाल। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनाव में मंदिर पॉलिटिक्स का खूब जोर चला है। प्रचार अभियान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तीनों राज्यों के 10-10 मंदिरों में गए। यहां 124 सीटों पर मंदिरों का प्रभाव है। इनमें से कांग्रेस को 35 और भाजपा को 20 सीटें मिलीं।

पढ़ें – देश की नई तस्वीर, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया, राजस्थान-मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ी सफलता

पांच राज्यों के चुनावों को साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ऐसे में इस चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दे जमकर उछले। उसमें हिन्दू कार्ड के साथ राम मंदिर का मुद्दा भी छाया रहा। ऐसे में दोनों प्रमुख पार्टियों के बड़े नेताओं ने मंदिर-मस्जिद के खूब चक्कर लगाए।
मध्यप्रदेश की बात करें तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां 5 मंदिरों में जाकर 28 सीटों को कवर किया। इनमें से कांग्रेस को 13 पर जीत मिली है। इसी तरह वे राजस्थान के तीन मंदिर गए। माना जाता है कि इन मंदिरों का इलाके की 28 सीटों पर प्रभाव है। यहां कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली। जबकि छत्तीसगढ़ के दो मंदिरों में राहुल गांधी ने माथा टेका। इनका 12 सीटों पर असर था। कांग्रेस को 10 मिली हैं।

पढ़ें – मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा, मायावती ने दिया समर्थन, कमलनाथ हो सकते हैं सीएम

इसके अलावा चुनाव प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ ने अलवर में हनुमान जी को दलित बताया था। अलवर जिले में 11 सीटें थीं, यहां भाजपा को 2 सीट मिलीं। 2013 में भाजपा ने 9 जीतीं थीं। नरेंद्र मोदी ने छिंदवाड़ा में कमलनाथ के मुस्लिम बयान को मुद्दा बनाया था। यहां कांग्रेस को 7 में से 5 सीट मिली हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अजमेर के पुष्कर में अपना गोत्र बताया था, पर कांग्रेस यह सीट हार गई। अजमेर जिले में 8 सीट हैं। इसमें से कांग्रेस को 2 और भाजपा को 5 पर जीत मिली है। राहुल ने उदयपुर में कहा था कि मोदी को धर्म की समझ नहीं है। यहां की 10 सीटों में से कांग्रेस को 5 पर जीत मिली है।

 
Flowers