मस्जिद में संपन्न कराया जाएगा हिंदु रीति रिवाज से विवाह, मुस्लिम भाई करेंगे हिंदु बहन की हर मुराद पूरी | Marriage will be conducted in the mosque by Hindu custom Muslim brothers will fulfill every wish of Hindu sister

मस्जिद में संपन्न कराया जाएगा हिंदु रीति रिवाज से विवाह, मुस्लिम भाई करेंगे हिंदु बहन की हर मुराद पूरी

मस्जिद में संपन्न कराया जाएगा हिंदु रीति रिवाज से विवाह, मुस्लिम भाई करेंगे हिंदु बहन की हर मुराद पूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 5, 2020/10:51 am IST

केरल । राज्य की गिनती सबसे शिक्षित राज्यों में होत है, केरल को अल्पसंख्यक बहुल भी माना जाता है। खुद राहुल गांधी जब लोकसभा चुनाव लड़े को उनहें सबसे सुरक्षित सीट केलल की वायनाड सीट ही लगी। अब इसी केरल राज्य की एक मस्जिद में हिन्दु रीति रिवाजों से शादी होनी जा रही है। आपसी सौहार्द की अद्भुत मिसाल इसी महीने 19 जनवरी को पेश की जाएगी। अंजू और शारथा शशि की शादी के लिए मस्जिद परिसर को सजाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- PM किसान सम्मान निधि के दो हजार खाते में नहीं हुए जमा तो तुरंत यहां…

आर्थिक रूप से गरीब अंजू के परिवार वालों ने चेरुवल्लि मुस्लिम जमात मस्जिद समिति से सहायता मांगी थी। जिसके बाद समिति ने अंजू और शारथा की शादी के लिए सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि वर-वधू के लिए मंडप मस्जिद में ही सजाया जाएगा। मस्जिद परिसर में ही सजावट की जाएगी। शादी में शरीक होने वाले करीब 1,000 मेहमानों के लिए शाकाहारी भोजन भी मस्जिद में तैयार भी कराया जाएगा,और भोज भी इसी जगह आयोजित किया जाएगा। कयामकुलम अलापुज्जा जिले में स्थित चेरुवल्लि मुस्लिम जमात मस्जिद समिति के जिम्मेदार पद पर आसीन एक अधिकारी ने कहा कि ‘इस जगह पर शादियों में तोहफा देने का रिवाज है। हमलोगों ने दूल्हे को 2 लाख रुपए कैश और दुल्हन को सोने के गहने देने का फैसला किया है।’ समिति के सदस्यों के मुताबिक केरल के किसी मस्जिद में पहली बार किसी हिंदू की शादी हो रही है।

ये भी पढ़ें- डांसर सपना चौधरी के खिलाफ इस मामले में दर्ज हुई FIR, पुलिस बोली- का…

अंजू का परिवार इस मस्जिद के नजदीक ही एक मकान में किराये से रहता है। साल 2018 में अंजू के पिता का निधन हो गया था और तब से ही यह परिवार आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है। अंजू के परिवार वालों ने बीते 1 नवंबर को मस्जिद समिति से मदद मांगी थी। इस दिन मस्जिद में अजान के लिए हजारों लोग आए हुए थे। इसी दिन अंजू के परिवार वालों को आर्थिक और अन्य जरूरी मदद देने पर लोगों से विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया। अंजू की शादी 19 जनवरी को सुबह 11.30 बजे मस्जिद परिसर में होगी।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/8w1SY_qyygA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers