मारुति सुजुकी ने ह्युंदै को पछाड़ा, बनी बड़ी कार निर्यातक कंपनी

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 23 Oct 2017 06:46 PM, Updated On 23 Oct 2017 06:46 PM

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल एक्सपोर्टर कंपनी बन गई। ह्यूंदै अब इस कैटेगरी में चौथे स्थान पर है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-सितंबर के दौरान मारुति ने 57,300 पैसेंजर व्हीकल यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया, जो पिछले साल के इसी पीरियड की तुलना में 6 फीसदी ज्यादा है। 

ये भी पढ़ें- बर्थडे स्पेशल -प्रभास कभी एक्टर नहीं बनना चाहते थे

पिछले साल अप्रैल-सितंबर में मारुति ने 54,008 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया था। लंबे समय से सबसे बड़ी एक्सपोर्टर रही ह्यूंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने पिछले साल 63,014 यूनिट्स के मुकाबले इस साल 44,585 यूनिट्स का इंपोर्ट किया।

ये भी पढ़ें- गोलमाल अगेन पहले ही दिन तोड़ा रिकॉर्ड,दर्शकों ने दिया रिटर्न गिफ़्ट

उसके इंपोर्ट में 29.25 फीसदी की गिरावट रही। भारत से एक्सपोर्ट होने वाले पैसेंजर वाहनों के मामले में ह्यूंदै अब फोक्सवैगन और जनरल मोटर्स इंडिया से पिछड़ गई है।

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में फोक्सवैगन इंडिया का एक्सपोर्ट 16.92 फीसदी बढ़कर 50,410 यूनिट्स रहा। फोक्सवैगन फिलहाल मारुति के बाद दूसरी सबसे बड़ी एक्सपोर्टर है। पिछले साल के इसी पीरियड में उसका एक्सपोर्ट 43,114 यूनिट्स था।

वहीं, जनरल मोटर्स इस सूची में तीसरे पायदान पर है। इस साल 18 मई को जनरल मोटर्स ने भारत में गाड़ियों की बिक्री बंद करने का फैसला किया था। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी ने पिछले साल 30,613 यूनिट्स की तुलना में 47.72 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ इस साल 45,222 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया है।

अमेरिका की दूसरी दिग्गज ऑटो कंपनी फोर्ड ने पैसेंजर वीइकल एक्सपोर्ट सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन किया और वह पांचवें स्थान पर रही। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 42,412 यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया है।

मारुति की कॉम्पैक्ट सिडैन, डिजायर सितंबर में लगातार दूसरे महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। डिजायर ने लगातार दूसरे महीने बिक्री के मोर्चे पर ऑल्टो को पीछे छोड़ा है। 

 

वेब डेस्क, ibc24

Web Title : Maruti Suzuki overtakes Hyundai

जरूर देखिये