मौलाना रमजानी चतुर्वेदी पढ़ते हैं रामायण और कुरान, गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल | Maulana Ramjani Chaturvedi teach Ramayana and Quran

मौलाना रमजानी चतुर्वेदी पढ़ते हैं रामायण और कुरान, गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल

मौलाना रमजानी चतुर्वेदी पढ़ते हैं रामायण और कुरान, गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 14, 2019/8:37 am IST

मुरैना। जिले में एक ऐसे मौलाना है जो आज लोगों के बीच इतिहास में गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल दे रहा है। चाहे कोई भी समय रहा हो, मुरैना के इतिहास में कभी भी इलाके में जातिगत फसाद देखने को नहीं मिले। इस भाई चारे की एक बड़ी मिसाल मौलाना रमजानी भाई चतुर्वेदी के रूप में देखने को मिलती है।

Read More News:मुख्यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना प्रदेश सचिव को पड़ सकता…

वो इंसान जिसका धर्म मानवता है। ऐसा इंसान जिसे कुरान के साथ-साथ गीता, रामायण चारों वेदो का पूरा ज्ञान है। जो हिंदुओं के घर रामायण सुनाता है, तो वहीं, मुस्लिम परिवारों को कुरान पढ़कर बताता। इन्हें किताबे खोल कर देखने की भी जरूरत नहीं है। ये सभी उनको जुबानी याद है। यही वजह है कि सालों से मौलाना रमजानी चतुर्वेदी को जींगनी गांव के साथ साथ आसपास के इलाकों में भी लोग कार्यक्रमों में बुलाते है। लोगों को फर्क है कि ऐसा इंसान भी उनके बीच रह रहा है जिसका धर्म सिर्फ मानवता है।

Read More News:बर्खास्त भाजपा विधायक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी सरक…

बता दें कि मौलाना रमजानी को 7 भाषााओं का ज्ञान है। हिंदू मोहल्ले में पढ़े—बढ़े रमजानी बचपन से ही बड़े बुजुर्गों के साथ बैठा करते थे। जिसमें उन्हें गीता पढ़ते हुए। रामायण पढ़ते हुए लोगों के साथ बैठना अच्छा लगता था। यही वजह है कि उनको इन किताबों में रूचि बढ़ी और आज चारों वेद, रामायण, गीता, कुरान उन्हें जुबानी याद है।इसके अलावा मौलाना रमजानी ने 15 सालों तक अरबी और फारसी पढ़ी और मोलाना की तामील हासिल की। आज भी उनके घर पर ये सभी किताब मौजूद है। इसी ज्ञान की वजह से उनके नाम के साथ चतुर्वेदी जुड गया।

Read More News:भारत-बांग्लादेश के बीच आज से पहले टेस्ट की शुरुआत, होलकर स्टेडियम म..

हमीर सिंह गुर्जर ने बताया कि लोगों को मौलाना रमजानी चाहे वो हिंदू हो या मुस्लिम सभी धर्मों के संदेश लोगों को सुनाते हैं। यही नही, कई बड़े बड़े कार्यक्रम किए हैं, जिसमें वो इन सभी धर्मों की बाते लोगों तक पहुंचाते हैं। यही वजह है कि उनका पूरे इलाके में हर धर्म के लोगों में बडा सम्मान है।

Read More news:शासन की पहरेदारी में बिकेगी प्याज, कलेक्टर ने तय किए रेट, एक व्यक्त…

मोहम्मद सलीम खान ने बताया कि मौलाना रमजानी भाई चतुर्वेदी की तरह अगर सभी लोग हर धर्म की किताब से सिर्फं इंसानियत की बाते सीखे और मानवता धर्म अपना ले तो शायद फिर हमारे देश में कभी धर्म के नाम पर दंगे फसाद नहीं होगा।