25 मई से शुरू होगा नौतपा, यहां 45 डिग्री तक जा सकता है तापमान, बारिश की संभावना

Reported By: Shalini Hardia, Edited By: Vivek Mishra

Published on 24 May 2019 02:51 PM, Updated On 24 May 2019 02:33 PM

इंदौर। मध्यप्रदेश में झुलसा देने वाली गर्मी के बाद 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। लेकिन उसके पहले ही गर्मी के तीखे तेवर दिखना शुरू हो गए है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर सहित मालवांचल में अब अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आंकड़े को छुआ है। मौसम के तेवर देखकर ऐसा माना जा रहा है कि इस बार पारा नौतपा में 45 के आंकड़े को भी पार कर जाएगा, और लोगों के स्वास्थ्य के लिए परेशानी का सबब बनेगा।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की ऐतिहासिक जीत पर कोहली ने ट्वीट कर दी बधाई, कही ये बात

दरअसल मौसम में बदलाव का दौर मई के अंतिम सप्ताह में आता है। नौतपा के समय सूर्य-धरती के बीच की दूरी कम होने और किरणें सीधी गिरने से वातावरण की तपन तीखी हो जाती है, जिससे तापमान भी बढ़ता है। इंदौर में सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में आएंगे और ये 2 जून तक रहेंगे। ये नौ दिन भीषण गर्मी होती हैं। मौसम विभाग के अनुसार नौतपा के दौरान बारिश होने के आसार ज्यादा हैं, लेकिन इसके पहले तेज गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: जनादेश 2019: भगवे की लहर में दिग्गजों के किले परास्त, ये हार बहुत भारी है!

तेज गर्म हवाओं ने नौतपा से पहले ही लोगों की हालत बिगाड़ दी है। शुक्रवार को सुबह से ही तेज तपन लोगों को महसूस होने लगी है। दिनभर उत्तर-पश्चिमी हवाएं 10 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली है। इस दौरान शहर में लू चलने की संभावना भी व्यक्त की गई है। शहर में दोपहर के समय तो गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लोगों को घरों से बाहर निकलने में कठिनाई होने लगी है।

Web Title : May start from May 25, temperature up to 45 degrees, the probability of rain

जरूर देखिये