रायपुर मेडिकल कॉलेज में आधुनिक मशीन से होगा HIV मरीजों का इलाज, वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन | Medical College of Raipur will be equipped with modern machines to treat HIV patients

रायपुर मेडिकल कॉलेज में आधुनिक मशीन से होगा HIV मरीजों का इलाज, वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन

रायपुर मेडिकल कॉलेज में आधुनिक मशीन से होगा HIV मरीजों का इलाज, वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 11, 2019/6:53 am IST

रायपुर। राजधानी के मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने एचआईवी वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन किया है। आधुनिक मशीन से एचआईवी पीड़ितों पर दवा के प्रभाव के असर का जांच किया जा सकेगा।

पढ़ें- बच्चे का जन्म होते ही जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश, पिता क…

वायरल लोड टेस्टिंग के जरिए एचआईवी संक्रमितों को जांच के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इसकी जांच निशुल्क रखी गई है। मरीजों को भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले जांच के लिए ब्लड सैंपल मुंबई या कोलकाता भेजा जाता था। लेकिन अब मशीन की सुविधा से जांच में आसानी होगी, और मरीजों पर दवाई के असर को भी देखा जा सकता है।

पढ़ें- रेखा नायर के सीज बैंक खाते को खोलने का फैसला 16 जुलाई को, कोर्ट ने …

मशीन के जरिए मरीज में एचआईवी वायरस के स्तर को जांचा जा सकता है। दवाइयों का शरीर में कितना असर हो रहा है यह जानने में इस मशीन की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। छत्तीसगढ़ के साथ सभी राज्यों को वायरल लोड टेस्टिंग मशीन आवंटित की गई है।

प्रेमी जोड़े ने की खुदकुशी, पेड़ पर फांसी लगाकर दी जान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/zHaNtV09H90″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>