देशभर के मेडिकल कॉलेजों में EWS कोटा की सीटों में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी, जानिए छत्तीसगढ़ में कहां कितनी सीटें बढ़ी

Reported By: Star Jain, Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 21 Jun 2019 11:22 PM, Updated On 21 Jun 2019 11:20 PM

रायपुर: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को मेडिकल की पढ़ाई करने की सोच रहे स्टूडेंट्स को तोहफा दिया है। सरकार ने छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों की सीटों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने पूरे देश में 10% ईडब्ल्यूएस कोटा 2019-20 के सत्र में बढ़ाने की घोषणा की है। इसमें छत्तीसगढ़ के पांच मेडिकल कॉलेज में सिम्स बिलासपुर में 30, राजनांदगांव में 25, जगदलपुर में 25, रायगढ़ में 10 और रायपुर में 30 सीटें बढ़ाने की घोषणा की है।

Read More: सर्व सुविधायुक्त बनेगा डोंगरगढ़ का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नए भवन के लिए सरकार ने स्वीकृत किए 1 करोड़ 90 लाख

वहीं, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में एमबीबीएस की 650 और बीडीएस के 600 सीटों के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू हो गई है। नेट क्वालिफाइड छात्र 27 जून रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। मेरिट सूची 28 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद कॉलेज में सीटों का आबंटन किया जाएगा।

Read More: सीएम भूपेश बघेल और मंत्री ताम्रध्वज साहू 22 जून को करेंगे शंकर नगर रेलवे ओवर ब्रिज का 

चिकित्सा शिक्षा विभाग ने छात्रों को चेतावनी देते हुए कहा है कि दलालों के झांसे में न आएं। मेडिकल व डेंटल कॉलेज में एडमिशन नीट से यानी प्रवेश परीक्षा में मिले अंको के अनुसार से ही होगा। यह एडमिशन नीट और सेंट्रल गवर्नमेंट कोटे के बाद बची 82 प्रतिशत सीटों के लिए होगा।

Read More: निर्माणाधीन INS विशाखापट्टनम में लगी भीषण आग, 1 युवक की दर्दनाक 

डीएमई डॉ एसएल आदिले ने बताया कि जिन छात्रों के दस्तावेज सही पाया जाएगा, उन्हें 29 तारीख से सीटें एलॉट किया जाएगा।

Web Title : Medical council of India increase 10 percent seats of EWS quota in medical collages

जरूर देखिये