मेडिकल चमत्कार : दिल खराब होने के बाद डॉक्टरों ने लगाया कृत्रिम दिल, 18 महीने बाद हुआ ये चमत्कार

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 11 Jul 2019 11:50 AM, Updated On 11 Jul 2019 11:50 AM

नई दिल्ली: एक आश्चर्य चकित कर देने वाली घटना सामने आयी है जिसमें एक व्यक्ति का दिल काम करना बंद कर दिया था लेकिन 18 मा​ह बाद ​फिर से दिल काम करने लगा। इस बीच डॉक्टरों ने कृत्रिम हृदय से व्यक्ति को अब तक जिंदा रखा था, अब फिर से वह व्यक्ति अपने मूल हृदय पर अपनी जिंगदी जी रहा है।

read more : शादी घर में पसरा मातम, बेकाबू ट्रक ने 8 बारातियों को रौंदा, मौत

यह एक चमत्कारिक घटना ही है जिसमें 52 वर्षीय इराक के कारोबारी हानी जवाद मोहम्मद को नयी जिंदगी मिली। जब उसके अपने दिल ने ही 18 महीने बाद फिर से काम करना शुरू कर दिया। ठीक होता देख डॉक्टरों ने कृत्रिम हृदय को बंद कर दिया और व्यक्ति अब अपने मूल हृदय पर जिंदा है। बीएलके हार्ट सेंटर के अध्यक्ष और प्रमुख डॉ. अजय कौल ने बताया कि दिल के काम करने के बाद उसे कृत्रिम दिल लगाया गया था।

read more : कांग्रेस को बड़ा झटका, इस राज्य के नेता प्रतिपक्ष सहित 10 विधायक भाजपा में शामिल

डॉक्टरों ने बताया कि मरीज के हृदय की मांसपेशी रक्त को उतना पंप नहीं कर पाती जितना उसे करना चाहिए। उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए हमारे पास कृत्रिम हृदय लगाना ही एकमात्र विकल्प था। इस बार जब करीब तीन महीने बाद वह दिखाने आए तो पाया गया कि उनका दिल ठीक हो रहा है और सही से काम कर रहा है।

read more : भारत की हार पर बवाल, वीरू ने पूछा धोनी चौथे नंबर पर क्यों नहीं आए ?

डॉक्टरों की एक टीम ने कृत्रिम अंग को धीरे कर उनके मूल हृदय के क्रियाकलाप पर नजर बनाए रखी। दो महीने में तीन से चार बार ऐसी प्रक्रिया की गयी और पाया गया कि उनका मूल हृदय ठीक हो चुका है। उन्होंने कहा, ‘‘अमूमन मूल हृदय 10-15 प्रतिशत तक बेहतर होता है लेकिन यह हृदय ठीक से काम कर रहा था। यह एक मेडिकल चमत्कार है।

 

Web Title : Medical miracle: After heart failure, doctors performed artificial heart

जरूर देखिये