रूस,भारत और चीन के बीच बैठक में पुलवामा मुद्दे की गूंज, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने पर जोर | Meeting between Russia, India and China, echo of the Pulwama issue

रूस,भारत और चीन के बीच बैठक में पुलवामा मुद्दे की गूंज, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने पर जोर

रूस,भारत और चीन के बीच बैठक में पुलवामा मुद्दे की गूंज, मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने पर जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : February 27, 2019/2:48 am IST

नई दिल्ली। रूस, भारत और चीन के विदेशमंत्रियों की आज कई अहम बैठकें होने जा रही हैं। इस कड़ी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की चीन के विदेश मंत्री से आज सुबह मुलाकात हुई। तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पुलवामा आतंकी हमले और पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र से वैश्विक आतंकी घोषित कराने के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा हुई।

पढ़ें-यूएन में पूर्व अमेरिकी दूत निक्की हेली ने कहा- यूएस से पाकिस्तान को एक डॉलर भी न मिले

इस सालाना त्रिपक्षीय बैठक से अलग विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन और रूस के विदेशमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करने वाली हैं। इन बैठकों में भी संयुक्त राष्ट्र की 1267 समिति से मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत होगी। पुलवामा हमले का जिम्मा जैश-ए-मोहम्मद ने लिया है।

पढ़ें-पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद मप्र में अलर्ट, डीजीपी ने दिए ये निर्देश

उसके सरगना मसूद को संयुक्त राष्ट्र से वैश्विक आतंकी घोषित कराने की भारत की मांग को चीन लगातार बाधित करता रहा है। दरअसल चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का वीटो अधिकार प्राप्त सदस्य है। एक बार फिर फ्रांस मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव ला सकता है।