अटारी बॉर्डर पर बैठक आज, भारत-पाक के अधिकारी करतारपुर कॉरिडोर पर करेंगे चर्चा | Meeting on the Atari Border today, India-Pak officials will discuss the Kartarpur corridor

अटारी बॉर्डर पर बैठक आज, भारत-पाक के अधिकारी करतारपुर कॉरिडोर पर करेंगे चर्चा

अटारी बॉर्डर पर बैठक आज, भारत-पाक के अधिकारी करतारपुर कॉरिडोर पर करेंगे चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : March 14, 2019/3:06 am IST

नई दिल्ली। 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के ठीक एक महीने बाद तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान पहली बार बातचीत करेंगे। भारत-पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर पर चर्चा होगी। दोनों देशों के बीच चर्चा के लिए पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह अमृतसर पहुंच गए हैं। बीते दो दशकों में दोनों देशों के बीच संबंध सबसे ज्यादा खराब चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, लोकसभा चुनाव को लेकर बनेगी रणनीति

ऐसे माहौल में करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए दोनों देशों के उच्चाधिकारी आज बातचीत करेंगे। बतादें, कि ये कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले से जोड़ेगा। इस परियोजना पर दोनों देशों के सहमति जताने के 3 महीने बाद ये बैठक हो रही है।

ये भी पढ़ें:मसूद अजहर पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, वैश्विक आतंकवादी प्रस्ताव पर लगाई 

ये बैठक अटारी-वाघा सीमा पर भारत की तरफ होगी। गौरतलब है कि करतारपुर कॉरिडोर बनने से सिखों का 70 साल लंबा इंतजार खत्म हो होगा। सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए थे। ये कॉरिडोर बनने से सिख श्रद्धालुओं सिर्फ टिकट लेकर अंदर जा सकेंगे।करतारपुर साहिब गलियारे के निर्माण की मांग भारत दो दशक से करता आ रहा है।