मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के संकेत, भारत के अनुरोध पर विचार करेगा एंटीगुआ : रिपोर्ट | Mehul Choksi Antigua :

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के संकेत, भारत के अनुरोध पर विचार करेगा एंटीगुआ : रिपोर्ट

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के संकेत, भारत के अनुरोध पर विचार करेगा एंटीगुआ : रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 28, 2018/7:42 am IST

डेस्क। एंटीगुआ प्रशासन भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी को भारत वापस भेजने के वैध अनुरोध पर विचार करने के संकेत दिए हैं। इस आशय की एक खबर एंटीगुआ के अखबार में प्रकाशित हुई है। चौकसी के एंटीगुआ की नागरिकता हासिर करने की खबरें आ रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी आलोचना भी हो रही है। अखबार डेयली ऑब्जर्वर ने चीफ ऑफ स्टाफ लियोनल मैक्स हर्स्ट द्वारा जारी मंत्रिमंडल की प्रेस ब्रीफिंग को उद्धृत किया जिसमें कहा गया है कि एंटीगुआ और बारबूडा सरकार भारत की तरफ से किये गए वैध अनुरोध का कानून के मुताबिक सम्मान करने के लिये हर संभव कोशिश करेगी।

पढ़ें- बर्खास्त डॉक्टर्स की बहाली की शर्त पर जूडॉ ने खत्म किया हड़ताल, आज से काम पर लौटेंगे

अखबार ने कहा कि भारत में हजारों करोड़ के बैंक घोटाले के आरोपी भगोड़े चौकसी के पिछले साल नवंबर में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल करने के मुद्दे पर एंटीगुआ और बारबूडा सरकार की कैबिनेट की बैठक में चर्चा हुई। अखबार ने कहा कि चौकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की सीबीआई की अर्जी इंटरपोल के पास लंबित है और उम्मीद है कि इसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने इस बात को रेखांकित किया कि उनकी भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि नहीं है और चौकसी पर किसी अपराध के लिये मामला दर्ज नहीं है। अखबार ने यह भी कहा कि कैबिनेट ने इस बात पर भी संज्ञान लिया कि एंटीगुआ और बारबूडा सरकार से चौकसी के  खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई का कोई अनुरोध नहीं किया गया है।

वेब डेस्क, IBC24