केंद्र सरकार का नए साल के पहले पुरुषों कर्मचारियों को तोहफा ,अब उन्हें भी मिलेगी 730 दिन की चाइल्ड केयर लीव | men get 730 days child care leaves by 7th pay commission

केंद्र सरकार का नए साल के पहले पुरुषों कर्मचारियों को तोहफा ,अब उन्हें भी मिलेगी 730 दिन की चाइल्ड केयर लीव

केंद्र सरकार का नए साल के पहले पुरुषों कर्मचारियों को तोहफा ,अब उन्हें भी मिलेगी 730 दिन की चाइल्ड केयर लीव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 28, 2018/6:47 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पुरुष कर्मचारियों को नई सौगात दी है जिसके चलते अब उन्हें भी 730 दिनों की छुट्टी का प्रावधान रहेगा। ज्ञात हो कि 7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे पहले इस छुट्टी की पात्रता सिर्फ महिला कर्मचारियों को ही थी। लेकिन अब इस आदेश के बाद चाइल्ड केयर लीव लेकर पिता भी अपने बच्चों की देख रेख कर सकते हैं।

 

लेकिन इस छुट्टी की मान्यता एकल पिता को ही होगी अर्थात ये सुविधा केवल उन्हे ही मिलेगी जिनकी पत्नी की मौत हो चुकी है या फिर जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं और माता -पिता के अलगाव के बाद पिता के साथ रह रहे हो।

 

इसके साथ ही सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है. जिसके मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले ही दिन पांच दिन की एडवांस लीव हर कैलेंडर साल में उनके खाते में जोड़ दी जाएगी जिसका इस्तेमाल वे समय आने पर कर सके।