तूफान फिर बरपा सकता है कहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी  | Meteorological Department warns:

तूफान फिर बरपा सकता है कहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

तूफान फिर बरपा सकता है कहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : May 20, 2018/6:08 am IST

नई दिल्ली। भारत के कई राज्यों में तूफान का कहर जारी है.और तूफान से होने वाले खतरे अभी टले नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए  मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि  20 मई को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड सहित पूर्वोतर के कुछ राज्यों में आंधी-तूफान की संभावना है।

 ये भी पढ़े –चुनावी बरस में रुला रहा प्याज, फसल बेचने किसानों की कतार

आपको बता दें की  शनिवार को भी तूफान की चेतावनी दी गयी थी जिसके चलते उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तेज हवाओं और बारिस ने बहुत तबाही मचाई  कहीं बड़े-बड़े पेड़ जड़ से उखड़े तो कहीं तेज हवाओं के चलते कई शहर की रफ्तार पर ब्रेक लग गया.इतना ही नहीं इस तूफान की चपेट में आने से फिरोजाबाद में तीन लोगों की मौत भी हो गयी है। 

ये भी पढ़े –बिक गया ‘किशोर दा’ का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर

बताया जा रहा है कि कल देर शाम आगरा ,दिल्ली ,मथुरा के आस पास के इलाके में तूफान ने बहुत कहर बरसाया है। शनिवार शाम को विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की जारी रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आस-पास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है.वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान जताया गया है.. इस बीच विभाग ने दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुए दक्षिणी अंडमान सागर और आस-पास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है. तेज बारिश की आशंका को देखते हुए मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

वेब डेस्क IBC24